Theappealnews

कंबाईनें लाने और स्पेयर पार्ट्स खरीदने के लिए जिला प्रशासन से पास जारी करवाएं किसान, कटाई में कोई दिक्कत नहीं आएगीः डिप्टी कमिश्नर

फिरोजपुर,हीरा लाल

गेहूं की कटाई और खरीद में जिले के किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि जिला प्रशासन खरीद प्रक्रिया के लिए पूरी तरह से तैयार है। ये विचार डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर श्री कुलवंत सिंह ने शुक्रवार को जिले के किसानों के नाम जारी एक वीडियो संदेश में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी फसलों की कटाई और बिक्री को लेकर घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनकी कंबाईनें मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत दूसरे राज्यों में गई हुई हैं। इस तरह के किसान अपनी कंबाइनें वापस लाने के लिए जिला प्रशासन से कर्फ्यू पास जारी करवा सकते हैं और प्रशासन की तरफ से किसानों को इस तरह के पास जारी करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। इसी तरह बहुत सारे किसानों को अपने औजारों व मशीनरी के लिए स्पेयर पार्ट्स खरीदने के लिए दूसरे जिलों में जाना पड़ता है और किसान भाई कर्फ्यू पास बनवाने के लिए जिला प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं, जिन्हें तत्काल प्रभाव से पास जारी किए जाएंगे।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मंडियों में फसल की खरीद सुनिश्चित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार मंडियों में खरीद प्रक्रिया सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए शुरू करवाई जाएगी। विभिन्न गांवों को फसल की बिक्री के लिए शैड्यूल जारी करने पर विचार किया जा रहा है, जिसके तहत वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी फसल मंडियों में बेच पाएंगे।

इसके अलावा भारत-पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर कंटीली तारों के पार जिन किसान भाईयों की जमीनें हैं, उसके लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह मामला प्रदेश सरकार के ध्यान में ला दिया गया है और एक-दो दिन में इसका उचित समाधान कर दिया जाएगा, जिसके बाद किसान भाईयों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि वह एक बार फिर से यह सुनिश्चित करते हैं कि कंबाईनों, मशीनों, लेबर और स्पेयर पार्ट्स की खरीद करने व फसल मंडियों तक ले जाने के लिए किसी भी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी और किसान आसानी से आवाजाही कर सकेंगे।

Exit mobile version