नगर निगम ने 2209 किलोवाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू की – आयुक्त नगर निगम

0
369

बठिंडा

नगर निगम बठिंडा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 2209 किलोवाट सौर ऊर्जा परियोजना शुरू कर रहा है। इस परियोजना से उत्पन्न ऊर्जा बिजली की बचत की दिशा में पहला कदम होगी और इससे हरित ऊर्जा पैदा करने में मदद मिलेगी। इससे शुद्ध निगरानी प्रणाली के तहत अगले 25 वर्षों के लिए प्रति वर्ष 2.25 करोड़ रुपये की बचत होगी। यह जानकारी आयुक्त नगर निगम श्री बिक्रमजीत सिंह शेरगिल ने साझा की।

इस प्रोजेक्टर के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, आयुक्त श्री शेरगिल ने कहा कि यह परियोजना निगम द्वारा पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) के साथ मिलकर मित्तल मशीन प्राइवेट लिमिटेड को आवंटित की गई है। 5 वर्षों के लिए कंपनी द्वारा रखरखाव सहित कुल लागत 9.85 करोड़ रुपये होगी।

उन्होंने कहा कि यह सोलर पावर प्लांट नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों जैसे जोगर पार्क, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, वाटर वर्क्स (औद्योगिक विकास केंद्र मनसा रोड) और निगम के कार्यालय भवन के ऊपर स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, शहर में 23254 विभिन्न प्रकार की स्ट्रीट लाइटें हैं, जिनमें ट्यूबलाइट, सोडियम लैंप, सीएफएल शामिल हैं। आदि विभिन्न प्रकार के बिंदु हैं।

नगर आयुक्त ने आगे कहा कि अब निगम ने नई एलईडी लगाई हैं। लाइट लगाने का प्रोजेक्ट शहर की जनता को कुल 16.60 करोड़ रुपये की लागत से समर्पित किया जा रहा है, जिसमें 8 साल तक रखरखाव की लागत भी शामिल है। इससे न केवल पहले की तुलना में 57 प्रतिशत अधिक बिजली की बचत होगी, बल्कि वही स्मार्ट लाइटें लगाकर शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

आयुक्त नगर निगम ने आगे कहा कि 1.25 करोड़ रुपये की लागत से शहर के विभिन्न पार्कों में पॉप-अप स्प्रिंकलर सिस्टम, सीसीटीवी लगाए गए हैं। कैमरे लगाए जा रहे हैं। इससे न केवल पहले की तुलना में 75 प्रतिशत अधिक पानी की बचत होगी बल्कि इन पार्क में जाने वाले बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। शहर के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न खेल गतिविधियों जैसे वॉलीबॉल कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, क्रिकेट प्रैक्टिस पिच और स्क्वैश कोर्ट विभिन्न पार्कों में शुरू किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here