Theappealnews

सावन के आखिरी सोमवार काशी विश्वनाथ में भक्तों की 4 किमी. लंबी लाइन

सावन के आखिरी सोमवार में काशी विश्वनाथ मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ा है। मंदिर के बाहर 4 किमी. लंबी भक्तों की लाइन है। सुबह 12.30 बजे तक ही साढ़े 4 लाख भक्तों ने दर्शन कर लिए। पूरे सावन 1.5 करोड़ भक्त काशी विश्वनाथ पहुंचे। यहां आंकड़ा पिछले सावन से 50 लाख ज्यादा है। हालांकि, 19 साल बाद इस बार सावन में 8 सोमवार पड़े हैं।

देशभर से भक्त कल रात को ही काशी पहुंच गए। स्टेशन से लेकर कॉरिडोर के आसपास सिर्फ भीड़ ही भीड़ थी। रात को ही गंगा स्नान करके भक्त दर्शन के लिए लाइन में लग गए। तड़के 4 बजे से बाबा के दर्शन शुरू हो गए। मंदिर प्रशासन के मुताबिक, 12.30 बजे तक करीब साढ़े 4 लाख भक्तों ने दर्शन किए हैं। देर रात तक यह आंकड़ा 9 से 10 लाख तक पहुंचने का अनुमान है।

काशी विश्वनाथ में भक्तों की भीड़ के चलते फूल की जबरदस्त बिक्री हो रही है। वाराणसी मलदहिया के फूल व्यापारी मनोज कुमार ने कहा कि सोमवार को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के लिए सुबह से 9 बजे तक 10 लाख की फूल बिक्री हुई है। वहीं, रविवार को भी जोड़ लिया जाए तो थोक मंडी से 80 लाख रुपए के फूलों की बिक्री हुई है। मनोज ने बताया कि इस साल सावन भर में कुल 5 करोड़ रुपए के फूलों का व्यापार हुआ है।

काशी में गंगा घाट दशाश्वमेध से लेकर गोदौलिया, चौक, मैदागिन और विश्वनाथ परिसर तक की सड़कें श्रद्धालुओं से पट गईं हैं। मंदिर तक जाने वाले रास्ते की हवाओं में फूल, दूध, बेलपत्र और धूप की महक आ रही है। मंदिर के गर्भगृह में बाहर से झांकी दर्शन चल रहा है। एक बार में 8-9 भक्त बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं।
Exit mobile version