अमृतसर । सीबीआई की अदालत ने 1992 में फर्जी मुठभेड़ मामले में फैसला सुनाते हुए अमृतसर के तीन तत्कालीन पुलिसकर्मियों इंस्पेक्टर धर्म सिंह, एएसआई सुरिंदर सिंह व गुरदेव सिंह को दोषी करार दे दिया है। जिन्हें 14 सितंबर को सजा सुनाई जाएगी। साल 1992 में तीन युवकों हरजीत सिंह, लखविंदर सिंह और जसपिंदर सिंह का 9 पुलिसकर्मियों ने फर्जी एनकाउंटर कर दिया था।

इस मामले में मृतक हरजीत सिंह के पिता ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के समक्ष एक रिट दायर की थी। तब मृतक के पिता को पता नहीं था कि पुलिस उनके बेटे का कत्ल कर चुकी है। पिता ने आरोप लगाया था कि उनके बेटे हरजीत सिंह को पुलिस ने 29 अप्रैल 1992 को अमृतसर के सठियाला के पास ठठियां बस स्टैंड से उठाया था और मॉल मंडी के इंटेरोगेशन सेंटर में रखा।

हाईकोर्ट ने तुरंत एक्शन लेते हुए पुलिस की अवैध हिरासत से हरजीत सिंह की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक वारंट अधिकारी को नियुक्त किया था। मामला आगे बढ़ाते हुए हाईकोर्ट ने दिसंबर 1992 में डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज चंडीगढ़ को इस मामले में न्यायिक जांच का आदेश जारी कर दिया। जिसकी रिपोर्ट को साल 1995 में प्रस्तुत किया गया था। रिपोर्ट के आधार पर 30 मई 1997 को हाईकोर्ट ने इस केस की जांच CBI को ट्रांसफर कर दी।

साल 1998 में CBI ने मामला दर्ज किया और जांच पाया कि हरजीत सिंह का दलजीत सिंह उर्फ ​​मोटू, सतबीर सिंह और एक अन्य व्यक्ति ने 29 अप्रैल 1992 को बस स्टैंड ठठियां से अपहरण कर लिया था। 12 मई 1992 को दो अन्य व्यक्तियों लखविंदर व जसपिंदर सिंह के साथ हरजीत सिंह हत्या कर दी गई थी।

तत्कालीन SHO पीएस लोपोके के SI धर्म सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस पार्टी ने इसे पुलिस मुठभेड़ दिखाया। इतना ही नहीं, उनके शवों को भी परिवार को नहीं सौंपा गया। पुलिस ने तीनों के शवों का लावारिस के रूप में अंतिम संस्कार भी कर दिया था।

इस मामले में, CBI ने पंजाब पुलिस के 9 अधिकारियों इंस्पेक्टर धर्म सिंह, एसआई राम लुभाया, एचसी सतबीर सिंह, दलजीत सिंह उर्फ ​​मोटू, इंस्पेक्टर हरभजन राम, एएसआई, सुरिंदर सिंह, एएसआई गुरदेव सिंह, एसआई अमरीक सिंह और एएसआई भूपिंदर सिंह के खिलाफ IPC की धारा 364,120-बी, 302 और 218 के तहत आरोप पत्र पेश किया था।

लेकिन उनमें से 5 आरोपियों हरभजन राम, राम लुभाया, सतबीर सिंह, दलजीत सिंह और अमरीक सिंह की सुनवाई के दौरान मौत हो गई और एक आरोपी भूपिंदर सिंह को PO घोषित कर दिया गया है। वहीं, इंस्पेक्टर धर्म सिंह, एएसआई सुरिंदर सिंह व गुरदेव सिंह को दोषी करार दे दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here