भारत सरकार ने विदेश में बैठ कर देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वाले खालिस्तानी समर्थकों पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है। इंग्लैंड और अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर हमला करने वाले 19 खालिस्तानियों की पहचान राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने की है। 19 मार्च को इंग्लैंड में 45 खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय दूतावास पर हमला किया था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास को टारगेट करने वाले 4 खालिस्तानी समर्थकों की भी पहचान की है। NIA ने इन सभी पहचान में आए खालिस्तानियों का इमिग्रेशन विभाग से लुक आउट सर्कुलर  जारी करवाने की तैयारी शुरू कर दी है।

सिख फॉर जस्टिस से जुड़े खालिस्तानी समर्थकों ने कनाडा में मारे गए मोस्ट वांटेड आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद बौखलाहट में सैन फ्रांसिस्को में 2 जुलाई को भारतीय दूतावास भवन में घुस कर वहां पर आग लगा दी थी। हालांकि इस आगजनी में किसी की जान नहीं गई थी।

कनाडा में लगातार खालिस्तानियों की भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं। यहां पर खालिस्तानी समर्थक बार-बार भारतीय दूतावास के अधिकारियों को आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए दोषी करार देते हुए उनके पोस्टर जारी कर रहे हैं। यहां तक कि बौखलाहट में भारतीय दूतावास पर हमला भी किया था। इन सभी खालिस्तानी गतिविधियों की जांच के लिए एनआईए की टीम अगले महीने कनाडा जाएगी।

इससे पहले एनआईए की टीम इंग्लैंड और अमेरिका में भारतीय दूतावासों पर हुए हमलों की जांच के लिए गई थी। वहां पर हमला करने वाले खालिस्तान समर्थकों की पहचान के बाद अब कनाडा में हमला बोलने वाले खालिस्तान समर्थकों की पहचान करेगी। इनकी भी पहचान होने के बाद इमिग्रेशन विभाग से एनआईए  लुक आउट सर्कुलर जारी करवाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here