काली माता मन्दिर वाली सड़क लोगों के लिये बनी जी का जंजाल…….

0
197
बठिंडा। मॉडल  टाउन फेज-1 के पास स्थित काली माता मन्दिर वाली रोड़ राहगीरों के लिये सर दर्द बनी हुई है क्योंकि उस सड़क का हाल लगभग वर्ष 2018-19 से कुछ ऐसा ही चल रहा है। बीच में एक-दो बार सड़क को नया बनाया तो गया है मगर मन्दिर के पानी की कोई प्रॉपर निकासी न होने के कारण मंदिर का पानी आदि सड़क पर आने के कारण कुछ ही समय में नई बनी सड़क फिर से टूट जाती है व् कई-कई वर्ष उसी खड्डों वाली हालत में सड़क रहती है।

इस सड़क के सही करने और मंदिर के पानी के कोई पुख्ता इंतज़ाम करने के सम्बन्ध में अनेकों ही शिकायतें की जा चुकी है मगर अफ़सोस आज तक किसी भी कार्यालय और किसी भी कार्यालय के अफसर, अधिकारी ने इस का कोई हल करने की जरुरत नहीं समझी, उनको समझने की कोई जरुरत भी नहीं है क्योंकि परेशानी तो पब्लिक को है अफसरों, अधिकारीयों को नहीं, वो तो कुम्भकर्णी नींद सो रहे हैं जब कोई बड़ा हादसा होगा शायद उसके बाद उनकी नींद खुलेगी। इस रोड़ पर काली माता का मन्दिर बना हुया है, इस मन्दिर में हर रोज सैकड़ों लोग श्रद्धा-भाव से आते हैं पूजा-पाठ करने और काली माता के दर्शनों के लिये आते हैं मगर घर से मन्दिर जाने के लिये स्नान करके पवित्र होकर आने वाले भक्तों को मजबूरन गंदे पानी में से गुजर कर मंदिर में जाना पड़ता है।
इस रोड़ पर लगभग एक से डेढ़ फुट गहरे खड्डे हो रहे हैं, जिनकी पानी भर जाने के बाद गहराई का पता नहीं चलता है और इस रोड़ से गुजरने वाले वाहनों का बैलेंस बिगड़ जाने के कारण दुर्घटना हो जाते हैं। हर शनिवार को तो इस मन्दिर में भगतों का ताँता ही लगा रहता है सुबह से लेकर रात तक। हर शनिवार को हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु माथा टेकने इस मन्दिर में आते हैं इस टूटी सड़क पर से होकर। भक्त गंदे पाने में से गुजर कर मंदिर में जाने को मजबूर हैं क्या मन्दिर में गंदे पाने में से गुजर कर जाना सही बात है, क्या मन्दिर की पवित्रता भंग नहीं होती है। बठिंडा प्रशासन को चाहिये कि कम से कम मन्दिरों के आस-पास तो इस तरह का माहौल या वातावरण न हो।

इस रोड़ से छोटे-बड़े हर किस्म के वाहन गुजरते हैं और मॉडल टाउन, फेज-1 को जाने वाले, धोबियाना बस्ती, मॉडल टाउन फेज-2, दुर्गा मन्दिर, गुरूद्वारा साहिब आने-जाने वाले लोगों का इस रोड़ से गुजरना लगा ही रहता है मगर सड़क पर बड़े-बड़े खड्डे होने के कारण राहगीर सहमे हुये और डर के साये में इस रोड़ पर से गुजरते हैं। इस सड़क की तरफ सम्बंधित एरिया का म्युनिसिपल कौंसिलर भी कोई ध्यान नहीं देता है। इस सड़क पर ही एक आखों का हस्पताल भी है उसके मरीज भी इसी टूटी और गंदे पानी वाली सड़क पर से गुजरते हैं।

बठिंडा प्रशासन को चाहिये कि इस सड़क पर बहुत आवाजाही है इस कारण इस सड़क को तुरन्त ठीक करवाया जाये और मंदिर का जो पानी सड़क पर आता है जिसके कारण बार-बार सड़क टूट जाती है उस पानी का भी कोई पुख्ता इंतज़ाम करना चाहिये। लोगों की तरफ से आपने-अपने लेवल पर इस खड्डों को समय-समय पर मलवा आदि डाल कर अनेकों बार भरने को कोशिश की हैं मगर फिर भी खड्डे की संख्या दिन-व् दिन कम होने की जगह और बढ़ रही है।

इस सड़क का गलत समय पिछली कांग्रेस सरकार के समय से चल रहा है और अब आम आदमी पार्टी की सरकार को आये भी लगभग 18 महीनों का समय हो गया है मगर इस सड़क की सुध लेने वाला कोई नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here