शरीर पर ये निशान राजयोग होने का देते हैं संकेत

0
131

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक ग्रह का एक निर्धारित समय अवधि के बाद राशि परिवर्तन होता है। ग्रहों के गोचर का काफी हिंदू धार्मिक बहुत ही अधिक महत्व है। ग्रहों के परिवर्तन की वजह से राजयोग का निर्माण होता है। ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिनकी कुंडली में राजयोग होता है।

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि जब किसी जातक की कुंडली के नौवें और दसवें भावों में बैठे ग्रह शुभ हैं तो कुंडली में राजयोग का निर्माण होता है। कुंडली में इस योग के होने पर व्यक्ति राजा के समान जीवन जीता है। भृगु वेद में कहा गया है कि जिस कुंडली में बुध और चंद्रमा की शुभ स्थिति राजयोग बनाती है, ऐसे जातक राजनीति में काफी सफल होते हैं और उनका जीवन हर तरह से अच्छा होता है।

समुद्र शास्त्र में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति के पैर के तलवे में चक्र या कुंडल के निशान हो तो वह व्यक्ति नेता या शासक बनता है। ऐसा भी माना जाता है कि वह व्यक्ति देश की सत्ता के शिखर पर पहुंचता है।

जब हाथ में हो ये निशान

जिस व्यक्ति के हाथों या पैरों में हस्ती, छत्र, मछली, तालाब, या वीणा जैसा कोई निशान होता हैं तो यह भी राजयोग का संकेत होता है। ऐसे व्यक्ति जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। साथ ही इन लोगों को जीवन में खूब मान-सम्मान प्राप्त होता है।

 

हाथ पैर में तिल

शरीर पर मौजूद तिल भी आपको राजयोग के बारे में बता सकते हैं।अगर किसी व्यक्ति के हथेली और तलवे में तिल हो तो ये राजयोग का संकेत देते हैं। कहा जाता है कि जिस भी व्यक्ति की हथेली के बीचोंबीच तिल होता है, वह बहुत धनवान और भाग्यशाली होता है। वहीं पैरों में तिल होने का अर्थ है कि उस व्यक्ति को राजा जैसा मान-सम्मान मिलने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here