खास खबर: जनवरी के पहले हफ्ते में आ जाएगी कोरोना वेक्सीन – विश्व सेहत संस्था

0
404

नीरज मंगला, बरनाला।
विश्व सेहत संस्था (डबल्यू.एच.ओ) के सहयोग से पंजाब सरकार द्वारा कोरोना वेक्सीन के पहले दौर मेें सेहत कर्मियों को वेक्सीन देने की तैयारियां हैं। राज्य के अंदर वेक्सीन दिसंबर के आखिरी सप्ताह में अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में दाखिल हो जाएगी। यह जानकारी एडीश्नल डिप्टी कमिश्नर (जनरल) आदित्या डेचलवाल ने वेक्सीन संबंधित बनाई गई जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करने के दौरान दी। इस मौके पर विश्व सेहत संस्था अधिकारी डा. निवेदिता वासुदेवा, जिला विकास अधिकारी दुश्यंत सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी कुलविंदर सिंह, इंडियन मेडीकल एसोसिएशन (आईएमए) के जिलाध्यक्ष डा. आर. सी. गर्ग, भी मौजूद थे।

पहले चरण में 3 हजार सेहत कर्मी होंगे शामिल:
पहले दौर में जिन सेहत कर्मियों को वेक्सीन देने की योजना है, जिसके लिए सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों में से 3000 सेहत कर्मियों की पहचान की गई है। इन सभी कर्मियों का डाटा कोविन नाम की एप्लीकेशन पर अपलोड किया गया है, जिससे विश्व सेहत संस्था को सीधी जानकारी पहुंच रही है।

वेक्सीन भंडारन के लिए 17 केंद्र:-
वेक्सीन का भंडारन 2 से 8 डिग्री के तापमान में रखा जाना जरूरी है, जिसके लिए जिला बरनाला में सेहत विभाग की अलग-अलग इमारतों में 17 कोल्ड चेन केंद्र चयन किए हैं। वेक्सीन देने के लिए एक तारीख और जगह (इलाका विषय) नियुक्त की जायेगी।

जबरदस्त प्रबंधन तले होगा टीकाकरन: डबल्यूएचओ
विश्व सेहत संस्था अधिकारी डा. निवेदिता वासुदेवा ने बताया कि अब तक आम वेक्सीन केवल बच्चों को दी जाती रही है। लेकिन कोरोना वेक्सीन पहला केस होगा, जिसमें वेक्सीन बड़ी उम्र के लोगों को दी जाएगी। इसलिए जिन-जिन केंद्रों पर कोरोना टीकाकरन किया जाना है, वहां एक टीकाकरन कमरा, एक वेटिंग रूम और एक निगरानी कमरा बनाना होगा। टीकाकरन करने वाले माहिर व अधिकारी विश्व सेहत संस्था से संबंधित होंगे। टीका लगाने के बाद हर एक व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक के लिए निगरानी में रखा जाएगा। टीकाकरन के बाद निगरानी के लिए विशेष टीम तैनात रहेगी, जिसकी जिम्मेवारी जिला टीकाकरन अधिकारी की होगी।

अधिकारियों को दी यह दी हिदायतें: एडीसी
एडीश्नल डिप्टी कमिशनर (जनरल) आदित्या डेचलवाल ने बैठक में शामिल हुए सेहत विभाग के अधिकारियों सहित जिला टीकाकरन अधिकारी डा. भुपिंदर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. नीरा सेठ, जिला एपीडिम्योलोजिस्ट डा. मुनीश कुमार, जीजीपीओ संजीव शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (प्राथ्मिक) श्रीमती वसुंधरा आदि को आदेश दिए हैं कि वेक्सीन लगाने वालों व टीकाकरन केन्द्रों की सूचियों सहित सभी संबंधित तैयारियां जल्द से जल्द एवं तसल्लीबख्श तरीके से मुकम्मल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here