अनोखी बेकरी बठिंडा में बनने जा रही है

0
273

पंजाब राज्य आजीविका मिशन ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। इसके तहत अजीवाका मिशन ने अब बठिंडा जिले के गांव अकालिया जलाल में एक बेकरी शुरू की है। बठिंडा में खोला गया, आजिवका बेकर्स राज्य में अपना खुद का माल बनाने और उन्हें आम जनता के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में आपूर्ति करने वाला पहला बेकरी बन गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त विकास श्री परमवीर सिंह ने साझा की।

आज यहां खुलासा करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त विकास ने कहा कि प्रारंभिक चरण में बेकरी की मशीनरी पर अजीवका मिशन द्वारा 5 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। इस बेकरी के खुलने से न केवल आम आदमी को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण सामान मिलेगा, बल्कि एक दर्जन परिवारों को रोजगार भी मिलेगा। इसके अलावा, बेकरी को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया है। बाबा त्रिलोचन सिंह महिला ग्राम संगठन अकलिया जलाल की महिलाओं द्वारा बेकरी का संचालन किया जाएगा।

बेकरी अब तक की सबसे आधुनिक मशीनों से सुसज्जित है। संगठन की महिलाएं तैयार माल को अज़ीवाका बेकर के नाम से पैक करके बाजार में लॉन्च करेंगी। बेकरी में लगभग 2 लाख 47 हजार रुपये की लागत से एक रोटरी रेक ओवन ट्रे है। इसके अलावा, 90,000 रुपये मूल्य का एक ग्रहीय मिक्सर भी स्थापित किया गया है। बेकरी हॉट केस, बिस्किट हैंड मशीन, काउंटर फ्रीज़र और अन्य आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है।

स्व-सहायता समूह की महिलाएं इस बेकरी में बिस्कुट, केक, ब्रेड, पैटीज़, पेस्ट्री, डबल ब्रेड, क्रीम रोल और ब्रेड तैयार करेंगी। इन सभी वस्तुओं को बाजार में अजीवाका बेकर के नाम से बेचा जाएगा। ग्रामीण महिलाओं के लिए अजीवाका मिशन द्वारा स्थापित पंजाब की यह पहली बेकरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here