क्विंटन डिकॉक ने जड़ा अर्धशतक, मजबूत स्कोर की तरफ दक्षिण अफ्रीका

0
1037
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम के राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने खेल के दूसरे दिन 502/7 पर पहली पारी घोषित की। अपनी पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे दिन 39/3 से आगे खेला शुरू किया।

दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने शानदार खेल दिखाते हुए अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जड़ा। एल्गर मेहमान टीम की पारी को बेहतरीन अंदाज में संभालते हुए आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कप्तान डु प्लेसिस के साथ मिलकर 115 रन की साझेदारी की।

लंच के बाद दक्षिण अफ्रीकी पारी के 57वें ओवर की तीसरी गेंद पर अश्विन ने द.अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस को आउट कर  भारतीय टीम को पांचवी सफलता दिलाई। अश्विन की गेंद को डु प्लेसिस हल्के हाथों  लेग साइड में मोड़ना चाहते थे, लेकिन गेंद बैट के उपरी भाग पर लगी और लेग स्लिप में खड़े पुजारा के हाथों में समा गई। डु प्लेसिस ने 55 रन बनाए और एल्गर के साथ मिलकर 115 रन की सझेदारी निभाई।
बावूमा के विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए कप्तान फाफ डुप्लेसी ने डीन एल्गर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीकी पारी को संभाला और 90 रन साझेदारी की। आज सुबह पिच के मिजाज को देखकर लग रहा था कि स्पिन गेंदबाजों को पहले सेशन में मदद मिलेगी, लेकिन स्पिनर्स के हाथों पहले सत्र में एक भी विकेट नहीं लगा। भारतीय टीम को आज सुबह पहली सफलता तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दिलाई।
तीसरे दिन के पहले ही सत्र में इशांत शर्मा ने बावूमा ने को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। द.अफ्रीकी पारी के 26वें ओवर की पहली गेंद पर इशांत ने बावूमा को एलबीडब्लू आउट किया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होते-होते महज 39 रन पर तीन विकेट खो चुकी है। दो विकेट रवि अश्विन तो एक विकेट रवींद्र जडेजा ने चटकाए। इस तरह मेहमान टीम भारत की पहली पारी के आधार पर दूसरे दिन  463 रन से पीछे थी। मेहमान टीम भारत की पहली पारी के आधार पर अब भी 463 रन से पीछे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) की ऐतिहासिक पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बूते पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत हो चुकी है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) के दमदार खेल के बूते भारत ने पहले टेस्ट की पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाए। यह 14वां मौका होगा, जब भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 500+ का स्कोर बनाया हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here