चुनाव आयोग का एक्शन, दिल्ली चुनाव में अनुराग ठाकुर पर 72, प्रवेश वर्मा पर 96 घंटों का बैन

1
895

नई दिल्ली

दिल्ली विधानसभा चुनाव में विवादित बयाने देने के मामले में चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर पर चुनावी प्रचार करने से 72 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा पर 96 घंटे का बैन लगाया है। बता दें कि दोनों नेताओं ने चुनावी सभा के दौरान विवादित बयान दिया था, जिसकी शिकायत चुनाव आयोग में की गई थी।

दरअसल, इससे पहले केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ उनके बयानों को लेकर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने बीजेपी से इन दोनों का नाम दिल्ली चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाने को कहा था। बता दें कि दिल्ली चुनाव के लिए एक जनसभा को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने नारे लगवाए थे- ‘देश के गद्दारों को, गोली मारों… को’। चुनाव आयोग ने बीजेपी सांसद प्रवेश सिंह वर्मा को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया था। चुनाव आयोग ने उन्हें स्पष्टीकरण देने के लिए 30 जनवरी, दोपहर 12 बजे तक का समय दिया था।

चुनाव आयोग ने केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को दिल्ली विधानसभा चुनाव में विवादित बयान देने के कारण चुनाव आचार संहिता का प्रथम दृष्टया उल्लंघन करार देते हुये मंगलवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब देने को कहा था। आयोग द्वारा जारी नोटिस में ठाकुर से 30 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक जवाब देने को कहा था।

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर की रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में विवादित नारे लगते सुनाई दे रहे हैं। वीडियो में अनुराग ठाकुर मंच से नारे बोलते हुए सुनाई दे रहे हैं कि ‘देश के गद्दारों को…। इसके बाद मंच के नीचे मौजूद लोग ‘गोली मारो…’ बोलते हैं।

प्रवेश वर्मा ने कहा, ‘कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ वह दिल्ली में भी हो सकता है। शाहीन बाग में लाखों लोग जुटते हैं, वे आपके घरों में घुस सकते हैं और आपकी बहनों एवं बेटियों से बलात्कार कर सकते हैं और उनकी हत्या कर सकते हैं। अब लोगों को निर्णय करना है।’

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here