नियमों को नजरंदाज कर जारी है अवैध निर्माण

0
907

धीरज गर्ग, बठिंडा । राज्य में सरकार चाहे अकाली-भाजपा की हो या अब कैप्टन की कांग्रेस सरकार, बठिंडा शहर में अवैध इमारतों का निर्माण लगातार जारी है। शहर के कई रिहायशी इलाकों में अवैध दुकानों का निर्माण हो रहा है तो कहीं शहर की मुख्य सड़कों पर दुकानों का निर्माण करते समय पार्किंग के लिए भी जगह नहीं छोड़ी जा रही है। इसके बावजूद इन लोगों पर नाममात्र ही कार्रवाई की जा रही है। संबंधित अधिकारियों की ओर से ज्यादातर मामलों को नजरंदाज कर दिया जाता है, मीडिया में मामला आने पर भी उक्त अवैध निर्माण के मालिक को नोटिस भेजकर खानापूर्ति कर दी जाती है जिसके आगे कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।
शहर में प्रतिदिन बढ़ रहे ट्रैफिक के चलते मुख्य सड़कों पर पार्किंग के लिए प्र्याप्त जगह नहीं है जिसका एक मुख्य कारण दुकानदारों की ओर से लगातार जारी अवैध निर्माण है। दुकान के निर्माण के समय दुकान के आगे करीब 15 फुट जगह छोड़ी जानी अनिवार्य है परंतु दुकानदार एक इंच भी जगह छोडऩे को तैयार नहीं है। इसके चलते शहर की ज्यादातर सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रहती है क्योंकि पार्किंग के लिए जगह नहीं छोड़े जाने के चलते इन दुकानों के सामने खड़ी गाडिय़ों से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। नगर निगम इन अवैध निर्माण कर्ताओं पर कोई कार्रवाई करने के बजाए वाहनपार्क करने वालों का ही कुसूर निकाल देता है।
शहर में पार्किंग लाईन के बाहर लगी गाडिय़ों पर कार्रवाई करने के लिए अधिकारी हमेशा तत्पर नजर आते हैं।
उल्लेखनीय है कि शहर के बाजारों में अवैध निर्माण के चलते कुछ दुकानों के आगे पार्किंग की लाईन के अंदर एक मोटरसाइकिल भी खड़ा करना मुश्किल है। शहर के जीटी रोड़ पर हनुमान चौक के पास बन रही एक इमारत इसकी ताजा उदाहरण है। दुकान के निर्माण के समय फ्रंट को कवर कर अंदर निर्माण तेजी से किया गया परंतु नियमों के मुताबिक दुकान के आगे कोई जगह नहीं छोड़ी गई।
इसी तरह शक्ति नगर और विशाल नगर की मुख्य सड़क पर रिहायशी नक्शे के बावजूद दुकानों का निर्माण सरेआम चल रहा है परंतु इस ओर भी कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है।
इन अवैध निर्माणों के संबंध में संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में नहीं था और जल्द ही अवैध निर्माण करने वाले दुकानदारों के खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी। वहीं मेयर बलवंत राय नाथ ने कहा कि दोनों इमारतों की शुक्रवार को चैकिंग करवाई जाएगी और बनती कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here