काठमांडु

नेपाल के मकवानपुर जिले के दमन में स्थित एक रिसॉर्ट के कमरे में केरल के आठ पर्यटकों की मौत हो गई है। मृतकों की पहचान प्रवीण कुमार नायर (39), शरण्या (34), रंजीत कुमार (39), इंदु रंजीत (34), श्री भद्र (9), अबिनब सोरया (9), अबी निसार (7) और बैष्णब रंजीत (2) के रूप में हुई है। इस मामले में जिला पुलिस कार्यालक के पुलिस अधीक्षक सुशील सिंह राठौर ने कहा कि वह कमरे में गैस हीटर का इस्तेमाल कर रहे थे। हो सकता है कि दम घुटने के कारण उनकी मौत हो गई हो। जांच चल रही है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पर्यटकों के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में तैनात हैं और आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं। हम शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर पर्यटकों के परिवारों और दोस्तों को सभी तरह की सहायता प्रदान करने के लिए हस्तक्षेप की मांग की है।

केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि केरल के सीएम के निर्देश के आधार पर, गैर निवासी केरलवासी मामलों के विभाग (एनओआरकेए) नेपाल में भारतीय दूतावास के संपर्क में है। उम्मीद जताई जा रही है कि ऑटोप्सी के बाद शव कल तक केरल आ जाएंगे।

केरल के पर्यटन मंत्री कडकंपल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि जैसे ही नेपाल के दमन में स्थित एक होटल के कमरे में केरल के आठ पर्यटकों की मौत की चौंकाने वाली खबर हमारे पास पहुंची, हमने राज्य के पुलिस प्रमुख को नेपाल पुलिस से संपर्क करने और आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर गैर-निवासी केरलवासी मामलों के अधिकारियों ने शवों को जल्द से जल्द वापस करने के लिए नेपाल में भारतीय दूतावास से संपर्क किया है। भारतीय राजदूत और भारत का एक डॉक्टर काठमांडू के अस्पताल में हैं। शवों को कल तक वापस लाने की उम्मीद है।
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि तिरुवनंतपुरम निवासी रंजीत और प्रवीण के परिवार होटल में मृत पाए गए। होटल से दोनों की पत्नियों और चार बच्चों के शव मिले हैं। अस्पताल ले जाने के बाद डॉक्टरों ने बताया की सभी की मौत दम घुटने की वजह से हुई। नेपाल पुलिस का कहना है कि 15 सदस्यीय दल केरल से नेपाल आया था। वे अपने घर वापस लौट रहे थे और सोमवार की रात मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में रुके थे।

होटल प्रबंधन के अनुसार सभी लोग सोमवार रात साढ़े नौ बजे रिजॉर्ट आए। इन्होंने कमरे को गर्म करने के लिए गैस हीटर को चालू किया। इन लोगों ने चार कमरे बुक कराए थे। आठ लोग एक ही कमरे में मौजूद थे। उसके सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद थे। इनके साथियों ने उनके अचेत होने की जानकारी दी। इन्हें एयरलिफ्ट करके काठमांडू के अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

गैस हीटर के खराब होने के कारण कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस बनती है। बिना किसी रंग और गंध की यह गैस बहुत जहरीली होती है। इसकी वजह से खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। जिससे शरीर के लगभग सभी अंग प्रभावित होते हैं और यह मौत का कारण बनती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here