पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की नींव, जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा देश

0
437
  • अयोध्या
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव रख दी है. पीएम मोदी ने मंदिर की नींव खोदने के लिए चांदी के फावड़े का इस्तेमाल किया. इस दौरान पीएम मोदी ने नींव की ईंट पर सीमेंट लगाने के लिए चांदी की कन्नी का इस्तेमाल किया. रामलला को हरे और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं. रामलला के वस्त्र मखमल के कपड़े से बने हैं. इन वस्त्रों पर 9 तरह के रत्नों को लगाया गया है. पीएम मोदी के भूमि पूजन करने के साथ ही पूरा देश ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज उठा.

पीएम मोदी ने इससे पहले रामलला के दर्शन किए और उनके चरणों में लेटकर शीश नवाया. इसके बाद पीएम मोदी ने पंडाल में बैठकर भूमि पूजन किया. इस दौरान सभी मौजूद पंडित भूमि पूजन के लिए मंत्र उचारण करते रहे. पीएम मोदी के साथ इस दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत और राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास भी बैठे थे.

पीएम मोदी ने दस मिनट की हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा

राम जन्मभूमि पहुंचने से पहले पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर गए, जहां उन्होंने सीएम योगी के साथ हनुमानगढ़ी मंदिर में आरती की और परिक्रमा भी लगाई. पीएम मोदी ने इस दौरान माथा भी टेका और कुछ पैसे भी दान पेटी में डाले. पीएम मोदी करीब दस मिनट तक मंदिर परिसर में रहे. इसके बाद पीएम मोदी राम जन्मभूमि के लिए रवाना हो गए.

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा गया खास ख्याल

बता दें कि पीएम मोदी सुबह करीब 10.30 बजे दिल्ली से वायुसेना के विमान से लखनऊ के लिए रवाना हुए थे. इसके बाद पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे और फिर पीएम मोदी हैलीकॉप्टर से 11.30 बजे अयोध्या पहुंचे. अयोध्या पहुंचकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. इस दौरान कोरोना की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल भी रखा गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here