बठिंडा जिले में कुछ दुकानें शर्तों के आधार पर सुबह 6 से 10 बजे तक खुली रहेंगी -सब्जियों और राशन की डैमेज सप्लाई पहले की तरह जारी रहेगी।

1
781

बठिंडा,अनिल कुमार
जिला मजिस्ट्रेट श्री बी श्री निवासन आई.ए.एस. पंजाब सरकार और भारत सरकार के निर्देशों के मद्देनजर, 2 मई से कर्फ्यू के दौरान कुछ श्रेणियों की दुकानों को सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान केवल किराना, मेडिकल, डेयरियां, मिल्क चिलिंग-मिल्क कलेक्शन सेंटर, सब्जी की दुकानें, बेकरी, पोल्ट्री उत्पादों से संबंधित दुकानें, स्पेयर पार्ट्स की दुकानों, ऑप्टिकल स्टोर, टायर स्टोर, दुकानों सहित मोबाइल तेल की दुकानें , प्रयोगशालाओं, चारा और पोल्ट्री फ़ीड दुकानें, बीज, उर्वरक और कीटनाशक दुकानें, कृषि इनपुट दुकानें, सीमेंट की दुकानें खुलेंगे और उनके बिना कोई और दुकान नहीं खुलेगी। इसके अलावा पारस नगर, बाला राम नगर और अन्य नियंत्रण क्षेत्रों में कोई भी दुकानें नहीं खोली जाएंगी। दुकानें शनिवार और रविवार, 2 और 3 मई को खुली रहेंगी, लेकिन अगले रविवार को बंद रहेंगी।
इसके अलावा, रिलायंस, बेस्ट प्राइस, ईज़ी डे, विशाल मेगा मार्ट, बिग बाज़ार आदि सुपर स्टोर्स जनता के लिए खुले नहीं होंगे, लेकिन वे पहले से जारी आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी कर सकेंगे। सब्जियों की होम डिलीवरी पहले की तरह जारी रहेगी। दुकानें और शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे। शराब की दुकानें बंद रहेंगी। ई-कॉमर्स कंपनियां केवल पहले से प्राप्त छूट के अनुसार आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर सकेंगी।
इस संबंध में और निर्देश देते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि आम जनता दुकानों से केवल सुबह 6 से 10 बजे तक खरीदारी कर सकेगी और उसके बाद सभी को घर के अंदर जाना होगा। और सभी को सैनिटाइज़र के उपयोग और उनके बीच की दूरी का ध्यान रखना चाहिए।
किसी को बेकरी या अन्य स्टोर पर भोजन करने और खरीदारी के तुरंत बाद घर लौटने की अनुमति नहीं होगी। दुकानदारों से आग्रह किया जाता है कि वे इस समय घर-आधारित आपूर्ति को प्रोत्साहित करें। दुकानदार ग्राहकों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए अपनी दुकानों को 1 मीटर के अंतराल पर घेरेंगे। दुकानदार यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ग्राहक मास्क पहनता है।
हर दुकानदार के पास एक हैंड सैनिटाइजर होगा ताकि दुकान पर आने वाला हर ग्राहक और दुकानदार इससे अपने हाथ साफ कर सके। किसी भी ग्राहक को दुकान में रखे किसी भी उत्पाद या अन्य वस्तु को नहीं छूना चाहिए। दुकानदार को ग्राहक को डिजिटल रूप से भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। नकद भुगतान करने के बाद, ग्राहक और दुकानदार दोनों को शराब सेनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करना चाहिए। ग्राहकों को घर से कपड़े के थैले लेने चाहिए और बाद में उन्हें साबुन सोडा और गर्म पानी से धोना चाहिए। इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here