मानसा पुलिस की तरफ से”फसलों की होगी ढुलाई -ढुलाई

0
486

मानसा,नरेश कुमार रिम्पी

ऐस.ऐस.पी. मानसा डा:नरिन्दर भार्गव ने बताया कि पंजाब सरकार और डायरैक्टर जनरल पुलिस पंजाब की तरफ से पिछले महीने शुरू की गई विलेज पुलिस अफ़सर /गाँव ते वारडवाईज समितियाँ राही उनके ध्यान में लाया गया कि गाँव भैणीबाघा में अलग -अलग किसानों की तरफ से करीब 350 एकड़ में सब्जियों की काश्त की गई है, जो कि्फ़्यू लगने करके सब्जियाँ की स्पलाई बाहर के स्टेटों को न भेजे जाएँ करके किसानों दीया सब्जियों खेतों में ही ख़राब हो रही हैं।

ऐस.ऐस.पी. की तरफ से तुरंत एक्शन लेते हुए आज गाँव भैणीबाघा में किसानों के खेतों में जा कर मौका देखा गया और उन का हाल चाल पूछा गया और उन की सब्ज़ी की काश्त /स्पलाई करन सम्बन्धित उन को पेश आ रही दिक्कतों सम्बन्धित जानकारी हासिल की गई। किसानों की तरफ से बताया गया कि उहना की तरफ से शिमला मिर्च, कददू, चलाईं, खीरे और स्टराअबरी की काश्त की जा रही है। उहना दीया सब्जियाँ ज़िला मानसा और साथ के दूसरे जिलों दीया मंडियों के इलावा ज़्यादातर दूसरे राज्यों आगरा, दिल्ली आदि में स्पलाई की जाती है, जिस करके उन को गाड़ीयाँ के पास की ज़रूरत है, सब्जियों के लिए खाद /सपरेय लाने के लिए मानसा में जाने के लिए भी के पास की ज़रूरत है और सब्जियाँ की काश्त करन /तोड़ने के लिए लेबर भी के साथ के गाँवों से लाने और वापस छोड़ने के लिए लाक -डाउन होने के कारण दिक्कत पेश आती है।
ऐस.ऐस.पी. की तरफ से उन को बताया गया कि पंजाब सरकार और डायरैक्टर जनरल पुलिस पंजाब की तरफ से कर्फ़्यू दौरान पब्लिक /किसानों /मज़दूर आदि की अधिक से अधिक सहायतें करन के लिए प्रसाशन को हदायता दी गई हैं कि हरेक जरूरतमंद व्याक्ति को ज़रूरी वस्तुएँ और ज़रूरी सेवाओं मुहैया करवाई जाएँ। प्रसाशन की तरफ से भी पब्लिक को घरों अंदर रह कर ज़रूरी सावधानियॉ इस्तेमाल कर कर कोरोना वायरस से बचाव के लिए सख्त यत्न किये जा रहे हैं। इस लिए हमारा सभी का फ़र्ज़ बनता है कि कम से कम मूवमैंट की जाये और ख़ुद काम करके ज़रूरत अनुसार ही सभ्यक ढंग के साथ लेबर भी प्रयोग की जाये क्योंकि हरेक व्याक्ति या हरेक छोटे वहीकल को के पास मुहैया करन के साथ इस वायरस को रोकनो की बजाय इसके आगे फैलने में ओर मदद मिलेगी। इस लिए किसान सब्जियाँ की ढुलाई -ढुलाई के लिए छोटे वहीकलों की ज़्यादा तादाद की बजाय बडाई करना गाड़ा (कैंटर वग़ैरा) का प्रबंध करन और अपने कामकाज को आर्गेनाइज करके (योजना बना कर) अपने गाँव के विलेज पुलिस अफ़सर राही प्रसाशन के पास भेजने, जिन को ज़रूरत अनुसार इंटरस्टेट के पास बनवा कर के दिए जाएंगे। प्रसाशन की तरफ से उन को कोई भी समस्या नहीं आने दी जायेगी।क्योंकि पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और डी.जी.पी. पंजाब की तरफ से उन को हिदायत है कि किसानों को किसी किस्म की समस्या सब्जियों और फ़सल के बेचने में नहीं आनी चाहिए और किसानों को उन की फ़सल का सही मूल्य मिलना चाहिए। इस लिए कोई भी किसान अपने गाँव के विलेज पुलिस अफ़सर (वी.पी.यो.) राही उनके साथ संपर्क करके अपनी फ़सल को देश में किसी भी जगह जा कर बेच सकता है जहाँ किसानों को अपनी फ़सल और सब्जियाँ का उचित मूल्य मिलता हो। इस समय उन्होंने ख़ुद मौके से सब्ज़ी दीया गाड़ीयाँ को किसानों के खेतों बीच में से दूसरे शहरा और सूबों में अंतरराजी के पास बना कर रावाना किया। इस समय ऐस.ऐस.पी. साहब ने कहा कि फसलों और सब्जियाँ बेचने के लिए जो मुहिम आज शुरू की गई है उस मुहिम का नाम नरेश कुमार रिम्पी, पंजाब पुलिस करेगी नेतृत्व दिया गया है। इस समय किसानों की तरफ से ऐस.ऐस.पी. साहब की तरफ से उन्होंने के पास खेतों में आ कर उन्होंने दीया मुश्किलों सुन कर मौका परन्तु ही हल करन के लिए धन्यवाद किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here