श्री आनंदपुर साहिब लॉकडाउन, होला महल्ला में गया था बंगा का कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग

0
979

नीरज मंगला जालंधर

 पंजाब में एक के बाद एक कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी बीच धर्म नगरी श्री आनंदपुर साहिब को सेहत और पुलिस विभाग ने सील कर दिया गया है। दरअसल, नवांशहर के गांव पठलावा में जर्मनी से लौटे 70 साल के बुजुर्ग की बुधवार को मौत हो गई। गुरुवार को उसकी मौत के बाद जहां उसे कोरोना वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि हुई है, वहीं पता चला है कि वह मरने से पहले होला महल्ला में श्री आनंदपुर साहिब गया था। उसके संपर्क के शक में एक बच्चे को रोपड़ सिविल अस्पताल में भर्ती कर उसके खून के सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए हैं। इसके अलावा नवांशहर और होशियारपुर जिलों के भी कई गांव लॉकडाउन किए गए हैं।

अस्पताल संदेह के घेरे में, 3 डॉक्टर और नर्स निगरानी में

जालंधर सिविल अस्पताल प्रशासन की लापरवाही के चलते एक कोरोना पीड़‍ित मरीज के आने व वापस जाने के बाद उसकी मौत के मामले को लेकर प्रशासन कटघरे में है। मरीज को बिना जांच के अस्पताल से जाने देने के बाद उसकी हुई मौत के मामले में अब अस्पताल प्रशासन लीपापोती करने में जुट गया है। मरीज के संपर्क में आए पटेल व सिविल अस्पताल के तीन डॉक्टरों व तीन नर्सों के अलावा चार अन्य मुलाजिमों को अस्पताल प्रशासन ने क्वारंटाइन करने को लेकर उनके घरों में नजरबंद कर दिया है।

अब तक के बड़े अपडेट्स

  • 7 मार्च को जर्मनी से लौटा नवांशहर के गांव पठलावा का बुजुर्ग पहले से दिल की बीमारी थी। हालांकि वह विदेश से लौटे लोगों की निगरानी वाली लिस्ट में शामिल था। 11 मार्च को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच की, लेकिन तब तक उनमें कोरोना जैसे लक्षण नहीं थे। 18 मार्च को सुबह 6 बजे दिल में दर्द की शिकायत हुई तो परिजन उन्हें सिविल अस्पताल ले गए। आधे घंटे बाद ही उनकी मौत हो गई। मौत के बाद चंडीगढ़ पीजीआईएमईआर से कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।
  • होशियारपुर जिले के गांव मोरांवाली में एक ही परिवार के 6 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। इसके बाद गढ़शंकर के 6 गांवों मोरांवाली, एम्माजट्‌टां, बिंजो, पोस्सी, नूरपुर जट्‌टां, सुन्नी में धारा 144 लागू कर दी गई है।
  • बीती रात पाकिस्तान से आए 43 पैसेंजर्स को क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया। इनमें पाकिस्तान में प्रीमियर लीग कवर करने गई डी स्पोर्ट की टीम के 29 सदस्यों को भारत लौटने के बाद मेडिकल कालेज के रि-हैब में रखा गया, वहीं वाघा सीमा के रास्ते भारत आए 14 विद्यार्थी शामिल हैं। हालांकि इनमें ऐसे लक्षण नहीं पाए गए।
  • अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 8 मार्च से भर्ती इटली से लौटे होशियारपुर निवासी 3 मरीजों में से एक की टेस्ट रिपोर्ट फिर से पॉजीटिव आई है। कोरोना वायरस की जकड़ में मरीज को दोबारा यहां आइसोलेशन वार्ड में 14 दिन के लिए भेज दिया है। वहीं, नेगेटिव आए दो मरीजों को घर भेज दिया गया है।

आपात स्थिति से निपटने को प्रदेश के हर डिपो में रहेंगे 20 ड्राइवर
पंजाब रोडवेज के डिप्टी डायरेक्टर परनीत सिंह मिन्हास ने कहा कि जो बसें पंजाब से बाहर गई हुई हैं, वो शुक्रवार रात तक वापस लौट आएंगी। आज भी सिर्फ वही बसें चलाई जा रही हैं, जो शाम होने तक वापस डिपो में पहुंच जाएंगी। दूसरी ओर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश के हर डिपो में 20 ड्राइवरों को हर समय तैयार रखेगा। ड्राइवरों को पांच-पांच के समूह में ही रखा जाएगा।

लुधियाना में नगर निगम ने 7 खाली इमारतों की सूची डीसी को भेजी

उधर लुधियाना में अस्थायी आइसोलेशन सेंटरों के निर्माण के लिए नगर निगम ने सात खाली बिल्डिंगों को चिह्नित किया है। निगम की असिस्टेंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा ने बताया बिल्डिंग की सूची व लोकेशन डीसी प्रदीप अग्रवाल को भेजी गई है। जैसे-जैसे दिशा निर्देश प्रशासन की तरफ से आ रहे हैं, उसके हिसाब से काम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here