संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन की और से 2 ऑक्टूबर को चलाया जायेगा सफाई अभियान

0
1026

बठिंडा
संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन, निरंकारी मिशन के सिद्धांत पर आधारित है, जो हर इंसान, समाज और देश वासिओं का दुःख दर्द बाटने की शक्ति होती है।संत निरंकारी मंडल बठिंडा के जोनल इंचार्ज एस.पी.दुग्गल जी ने बताया के संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन की स्थापना 2010 में सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी ने की थी। अब सतगुरु माता सुदीक्षा जी की छत्रछाया में यह संगठन कार्य कर रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य दीन दुखिओं का दर्द बाटना, मानवता से प्रेम बढ़ाना और इसे मजबूत करना है। एस.एन.सी.एफ. ने विनम्र और निस्वार्थ सेवा के माध्यम से मानव जीवन को छुआ है।
राष्ट्र की मजबूती के लिए, 2 अक्टूबर 2019 को, संत निरंकारी मिशन भारतीय रेलवे के साथ एक बड़ा सफाई अभियान शुरू कर रहा है। इस सफाई अभियान के दौरान, 350 रेलवे स्टेशनों को 1.5 (1.5 लाख) एस.एन.सी.एफ. स्वयंसेवकों और सेवा कर्मियों की मदद से साफ किया जाएगा।इसके अलावा, सार्वजनिक पार्कों, गोद लिए गए गांवों और सरकारी अस्पतालों की सफाई भी की जाएगी। सफाई अभियान सुबह 8 बजे शुरू होगा और दोपहर तक चलेगा।
उन्होंने आगे बताया के इस मुहीम में संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन बठिंडा के सेवादारों की और से भी बठिंडा के निरंकारी भवन, इस के नजदीक का इलाका और गली न. 6 के पार्क की सफाई शाम 5 बजे से 6.30 तक की जाएगी। इस के साथ ही पलास्टिक के रोकथाम के एक जागरूकता रैली भी निकली जाएगी और रैली के साथ प्लास्टिक का कचरा भी उठा कर सफाई की जाएगी। इस रैली के बाद संत निरंकारी सत्संग भवन में सत्संग का आयोजन भी किया जायेगा।
इस सफाई मुहिम में दिल्ली के छह प्रमुख रेलवे स्टेशन जैसे नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, नजामुद्दीन आनंद विहार, दिल्ली कैंट और सराय रोहिल्ला को साफ किया जाएगा। उसी दिन, हरियाणा में संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन द्वारा अपनाए गए तीन गांवों पंची गुर्जर, बोडवाल माजरी और पट्टी कल्याण में भी एक सफाई अभियान चलाया जाएगा। 2015 में, माननीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु के अनुरोध पर, संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन द्वारा एक वर्ष के लिए 46 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को लगातार साफ किया गया था। 23 फरवरी, 2017 को, संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन ने एक बहुत ही स्थायी अभियान शुरू किया। पौधों को भी लगाया गया था और लगभग एक लाख संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन के स्वयंसेवकों ने भाग लिया था। कुछ समय पहले, संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन और भारतीय रेलवे द्वारा शुरू किया गया ‘स्वछता ही सेवा’ अभियान 2019 में शुरू किया गया था, जिसमें 10 रेलवे स्टेशनों को 1000 स्वयंसेवकों द्वारा साफ किया गया था। माननीय प्रधान मंत्री और अन्य प्रमुख हस्तियों द्वारा संत निरंकारी चेरिटेबल फॉउण्डेशन के माध्यम से किए गए कार्यों को बहुत सराहा गया है। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश को अमल में लाने के लिए ये सफाई अभियान और अन्य कार्य किए जा रहे हैं। बाबा हरदेव सिंह महाराजने कहा था: च्च्जीवन का असली उद्देश्य दूसरों की मदद करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here