मुंबई

बॉलीवुड में बायोपिक फिल्म बनाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। तानाजी, एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी, सायना नेहवाल, कपिल देव, पिवी सिंधू जैसी शख्सियतों पर फिल्मों के बाद अब ध्यान चंद की बारी है। हॉकी के जादूगर ध्यान चंद पर फिल्म बनने जा रही है। फिल्म के लेखन और निर्देशन की जिम्मेदारी अभिषेक चौबे को सौंपी गयी है।

इससे पहले उड़ता पंजाब, डेढ़ इश्किया, इश्किया और सोन चिड़िया जैसी फिल्मों का निर्देशन कर अभिषेक चौबै चर्चा में रह चुके हैं।  प्रोजेक्ट पर काम करनेवाले कलाकारों का नाम अभी तय नहीं हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, कई कलाकारों ने प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने में रूचि दिखाई है। फिल्म को प्रोड्यूस रूनी स्क्रूवाला करनेवाले हैं। माना जा रहा है कि फिल्म की शूटिंग 2021 से शुरू हो जाएगी।

ब्रिटिश राज में खेल को ऊंचाई तक पहुंचाने वाले ध्यान चंद हॉकी के जानेमाने खिलाड़ी थे। पहले भी ध्यान चंद पर बायोपिक बनाने के लेकर काफी बातें सामने आई थीं। प्रोजेक्ट से कई लोगों के नाम जुड़ने की खबरें उड़ी थीं। मगर अब रोनी स्क्रूवाला ने अभिषेक चौबे को फिल्म की कहानी लिखने और निर्देशन के लिए तैयार कर लिया है। ब्रिटिश राज में मेजर ध्यान चंद ने 185 मैच खेल में 400 गोल दागकर हॉकी में रिकॉर्ड बनाया था। तीन ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने का सेहरा उनके नाम है।

ध्यान चंद ने 1928, 1932 और 1936  के ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। 1936 के ओलंपिक मैच में भारत ने जर्मनी को 8-1 के अंतर से हराया था। जिसके बाद मेजर ध्यान चंद बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गये। उन्हें हॉकी का जादूगर तक कहा जाने लगा। कहा जाता है कि जर्मनी की शर्मनाक हार के बाद हिटलर ने उन्हें जर्मन सेना में वरिष्ठ पद की पेशकश की थी मगर ध्यान चंद ने हिटलर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here