नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को आर्टिकल 370 पर 11वें सुनवाई जारी है। आज की सुनवाई शुरू होते ही सबसे पहले चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने जम्मू-कश्मीर के एजुकेशन विभाग से सस्पेंड किए गए लेक्चरर जहूर अहमद भट के बारे में बात की।

सीजेआई ने सॉलिसिटी जनरल तुषार मेहता को निर्देश दिया कि वे जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा से बात करें और पता लगाएं कि आर्टिकल 370 हटाए जाने के खिलाफ कोर्ट में दलीलें देने के कुछ दिन बाद ही भट को पद से क्यों हटाया गया।

याचिकाकर्ताओं के वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट को इस बात की जानकारी दी थी कि जहूर भट को 25 अगस्त को सस्पेंड कर दिया गया। इस पर चीफ जस्टिस ने चिंता जाहिर की कहीं उनसे बदला लेने की नीयत से तो ऐसा नहीं किया गया है।

23 अगस्त को पॉलिटिकल साइंस के सीनियर लेक्चरर जहूर भट ने पांच जजों की संवैधानिक बेंच के सामने पेश होकर आर्टिकल 370 हटाए जाने के खिलाफ अपनी दलीलें दी थीं।

दो दिन बाद 25 अगस्त को जम्मू-कश्मीर एजुकेशन विभाग ने जम्मू-कश्मीर गवर्नमेंट एम्पलॉयीज कंडक्ट रूल्स, जम्मू-कश्मीर सिविल सर्विस रेगुलेशंस और जम्मू-कश्मीर लीव रूल्स का उल्लंघन करने के चलते भट को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने का आदेश जारी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here