पृथ्वी के फेफड़े कहने जाने वाले अमेजन के जंगलों के बाद अब अमेरिका के जंगल आग से धधक रहे हैं। बीते बुधवार को यह भीषण आग अमेरिकी राज्य कैलिफॉर्निया के जंगलों में लगी थी जो अब इसके मशहूर शहर लॉस ऐंजलिस तक पहुंच चुकी है। कई वीआईपीज को अपना घर इस वजह से खाली करके जान बचाकर भागना पड़ा है। फिलहाल आग से तीन लोगों की जान जाने की खबर है।

मुख्य आग कैलिफॉर्निया के सोनोमा काउंटी नाम की जगह पर लगी है। यह इलाका अपनी बियर और शराब के लिए प्रसिद्ध है। इसे किनसेड फायर कहा जा रहा है। कैलिफॉर्निया में ही एक शहर है सैन फ्रैंसिस्को, अब आग उसके साइज की दोगुनी हो चुकी है। यह आग करीब 21,900 एकड़ (8,800 हेक्टेयर) भूमि क्षेत्र में फैली है। इसके अलावा लॉस ऐंजलिस में भी आग पहुंच गई है। इस आग को गेटी फायर कहा जा रहा है। प्रमुख रूप से इन दोनों आगों से नुकसान ज्यादा है, बाकी जगहों पर भी आग से जंगल तबाह हो रहे हैं।
गेटी फायर की वजह से मशहूर बॉडी बिल्डर और ऐक्टर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर, ऐक्टर कार्ल ग्रेग, जानेमाने बॉस्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स जैसे वीआईपीज को अपने लॉस ऐंजलिस स्थित घरों को खाली करना पड़ा। लॉस ऐंजलिस की यह आग मशहूर गेटी सेंटर के पास लगी है। यह आग करीब 600 एकड़ तक फैल चुकी है। यहां स्थित करीब 10 हजार घरों को खाली करवाने का ऑर्डर तुरंत दिया गया था।


आग ने नॉर्थ कैलिफॉर्निया में स्थित शराब बनाने वाली 150 साल पुरानी फैक्ट्री को भी खाक कर दिया। सोडा रॉक वाइनरी में सिर्फ एक स्टील की एक मूर्ति बची, बाकी सब जल गया। इस आग में लॉस ऐंजलिस में स्थित वीआईपीज की बड़ी कोठियां भी जलकर खाक हो गई हैं। इनमें से ज्यादतर घर जाने-माने सेलिब्रिटीज के हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here