बठिंडा

आरबी डीएवी सीनीयर सैकेंडरी पब्लिक स्कूल के 3 पंजाब नेवेल यूनिट एनसीसी बठिंडा के कैडटस को एचआईवी/एड्स संबंधी जानकारी देने के लिए रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग के साथ स्कूल में एक अवेयरनैस प्रोग्राम आयोजित किया गया।

रेडक्रॉस सोसायटी से पहुँचे फर्स्ट एड मास्टर ट्रेनर नरेश पठानिया ने एड्स के कारणों,  लक्षणों और इससे बचाव के ढंग तरीकों के बारे में जानकारी दी। स्कूल प्रिंसिपल प्रमोद खुरसीजा और नेवेल यूनिट के एएनओ सुखजिंदर ने कहा कि कम्युनिटी में लोगों को एचआईवी/एड्स से बचाव संबंधी जानकारी देने के लिए कैडेट्स का इस बीमारी के प्रति अवेयर होना जरूरी है। उन्होंने कैडटस से अपील की कि वह यह जानकारी अपने साथी बच्चों तक भी पहुँचाए।

ट्रेनर नरेश पठानिया ने कैडेट्स को संबोधन करते हुए कहा कि एचआईवी/एडस की जानकारी और सावधानी ही इसके उपचार का बढिय़ा तरीका है। एचआईवी का मतलब है वह वायरस जो मनुष्यों के अंदर बीमारियों के साथ लडने की ताकत कम करते हैं। एडस वह स्थिती है जब मनुष्य की बीमारियों के साथ लडने की ताकत बिल्कुल कम या ख़त्म हो जाती है। उन्होंने एचआईवी/एड्स के होने के कारनों व लक्षणों और इससे बचाव संबंधी सावधानियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एड्स की रोकथाम संबंधी सेहत विभाग की ओर से प्रदान की जाती सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here