कोविड-19 फस्ट एड प्रशिक्षण कलास 7 महीनों के बाद आज शुरू कर दी

0
395

बठिंडा,कपिल

कोविड-19 के चलते रेडक्रॉस भवन में चालकों और कंडकटर लाईसंस बनवाने वालों के लिए लगाई जाती फस्ट एड प्रशिक्षण कलास 7 महीनों के बाद आज शुरू कर दी गई है। रेडक्रॉस सोसायटी के फस्र्ट एड ट्रेनर नरेश पठानिया ने बताया कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के नेशनल हैडक्वाटर की ओर से मिली हिदायतों के अनुसार यह कलास केवल 12 व्यक्तियों के लिए लगाने की इजाजत दी गई है। 12-12शिक्षार्थियों की दो बैचों में चलने वाली यह कलास हर रोज 2 घंटों के लिए 8 दिन चलेगी। इस प्रशिक्षण के दौरान हैंड सैनेटाईज करने, सोशल डिस्टैंसिंग रखने और मास्क लगाने जैसी हिदायतों की पालना की जा रही है। फस्ट एड प्रशिक्षण के पहले दिन शिक्षार्थियों को फस्ट एड के महत्व, उद्देश्य,गले में किसी बाहरी वस्तु के फंस जाने के कारण होने वाली चोकिंग को दूर करने,धुएँ या गैसों के रिसाव के समय अपना बचाव करने और अस्थमा आदि विषयों की जानकारी प्रैकिटकल ढंग तरीकों के मुताबिक दी गई।

पंजाब राज सूचना कमीशन चंडीगढ़ के मानयोग कमिश्नर संजीव गर्ग जी की ओर से एक केस में दो लोक सूचना अफसरों को शो कॉज नोटिस जारी किये गये हैं। एक शो कॉज नोटिस निगम इंजीनियर-कम-लोक सूचना अफसर,नगर निगम, बठिंडा को और दूसरा लोक सूचना अफसर,पी.आर.टी.सी, बठिंडा को जारी किया गया है। मानयोग कमिश्नर जी द्वारा केस में हो रही देरी को गंभीरता से लेते हुये 20 महीनों में भी मांगी गई सूचना ना देने और दोनों कार्यालयों के लोक सूचना अफसरों को पेशी से गैरहाजिर रहने पर शो कॉज नोटिस जारी किये गये है। मेरी तरफ से एक आर.टी.आई. तिथी 15 फरवरी 2019 को बठिंडा की लोकल बड़ी और मिनी बसों के बिलों आदि से स बंधित नगर निगम बठिंडा में डाली गयी थी। लोक सूचना अफसर नगर निगम बठिंडा द्वारा मेरी आर.टी.आई.का नुक्ता नंबर 10 लोक सूचना अफसर, पी.आर. टी.सी, बठिंडा को ट्रांसफर कर दिया गया। सूचना नहीं मिलने पर आखिरकार केस पंजाब राज सूचना कमीशन चंडीगढ़ में लगाया गया। पी.आर.टी.सी, बठिंडा द्वारा सूचना नगर निगम बठिंडा के पास और नगर निगम बठिंडा द्वारा सूचना पी.आर.टी.सी, बठिंडा से पास होने की बात कहते रहे और फिर लोक सूचना अफसर नगर निगम बठिंडा को भी इस केस में शामिल किया गया। अगली पेशी से पहले पहले मांगी गयी सूचना आवेदन कर्ता को देने का लिखा गया और अगली पेशी पर दोनों कार्यालयों के लोक सूचना अफसरों को पेश होने का लिखा गया मगर दोनों कार्यालयों के लोक सूचना अफसर पेशी पर हाजिर नहीं हुये और ना ही कोई सूचना दी गई। 20 महीनों के ल बे समय के बाद भी आज तक मांगी गयी सूचना प्राप्त नहीं हुई है। अब देखना ये है कि आखिर सूचना कब तक प्राप्त होगी।

7वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल बीबी वाला रोड़ बठिंडा में 27अक्टूबर से 2 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया। जागरूकता सप्ताह के दौरान 2 नवंबर को भारत माता की जयघोष के नारे के साथ रवि कुमार पंडि़ता,सेनानी,7वीं वाहिनी एनडीआरएफ के नेतृत्व में वाहिनी मु यालय से बीबी वाला गांव से होते हुए फौजी चौंक बठिंडा तक साईकिल रैली का आयोजन किया गया,जिसमें 7वीं वाहिनी एनडीआरएफ के अधिकारियों,जवानों एवं वीरांगनाओं ने हिस्सा लिया। इस रैली का उद्देश्य आम जनता में सर्तकता जागरूकता फैलाना है तथा रैली के दौरान आम जनता को कोविड-19से कैसे बचाव किया है,का संदेश भी दिया गया। रैली का शुभारंभ करने से पूर्व सेनानी,7वीं वाहिनी एनडीआरएफ ने रैली में भाग लेने वाले वीर और वीरांगनाओं को साईकिल रैली के आयोजन के उद्देश्य से अवगत करवाया तथा अपना कार्य मेहनत व ईमानदारी से करने का संदेश दिया।

मलोट रोड़ पर रात कार की टक्कर से बाइक सवार महिला सहित दो लोग घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही समाजसेवी संस्था नौजवान वेलफेयर सोसायटी के वालंटियर भूषण बांसल, जसकरण रॉयल,विशाल चौहान एबुलेेंस सहित मौके पर पहुंचे तथा घायलों को तुरंत सिविल अस्पताल पहुंचाया। घायलों की पहचान हरी चंद (40 वर्ष) पुत्र लेख राज तथा रविंदर कौर (37 वर्ष) पत्नी जगदेव सिंह दोनों निवासी कमला नेहरू कलोनी के तौर पर हुई।

कल शाम 7 बजे बठिंडा नरुआना रोड पर एक मोटरसाइकिल और साइकिल की टक्कर हो गई,जिसमें साइकिल सवार गंभीर घायल हो गया,की सूचना मिलने पर सहारा सदस्य संदीप कुमार,गौरव घटनास्थल पर पहुंचे और घायल साइकिल सवार को अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में पहुंचाकर उपचार करवाया। घायल साइकिल सवार की शिना त जोरा सिंह पुत्र चादी राम 50 वासी जनता नगर के तौर पर हुई।

:स्थानीय अमरपुरा बस्ती गली नंबर 4 में एक नवयुवक की स्थिति गंभीर होने का समाचार मिलने पर सहारा सदस्य राजेंद्र कुमार नवयुवक गंभीर अवस्था में घुले सिंह पुत्र सुखजीत सिंह को अस्पताल में पहुंचाया,जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया । डॉक्टर ने मृत्यु का कारण हार्ट अटैक बताया।

रात्रि स्थानीय पट्टा मार्कीट में एक बेसहारा साधु की हालत अचानक गंभीर हो गई की सूचना सहारा मु यालय में मिलने पर संस्था सदस्य संदीप कुमार और गौरव घटनास्थल पर पहुंचे और गंभीर अवस्था में पड़े साधु को अस्पताल पहुंचाकर उपचार करवाया।रात्रि 10 बजे पट्टा मार्केट में दो नवयुवक गंभीर अवस्था में घायल पड़े हैं की सूचना सहारा मु यालय में मिलने पर संस्था सदस्य संदीप गोयल और गौरव घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में पहुंचाकर उपचार करवाया,जहां नवयुवकों ने बताया कि उनसे कुछ लोगों ने पीटकर 1200 छीन लिए है। घायल नवयुवकों की शिना त अमरजीत कुमार पुत्र बोडन राम दयाल 22 वासी पट्टा मार्केट,साहिल पाली भाई 30 वासी खेता सिंह बस्ती के तौर पर हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here