भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा फ़ाउंडेशन की पंजाब इकाई के प्रबंध संयोजक होंगे बरनाला के एडवोकेट कपिल

0
280

देश मे राजनीतिज्ञ अस्थिरता रोकने के लिए भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा लाना चाहते थे राजनीतिक सदाचार : के.आर.अरुण।

नीरज मंगला चंडीगढ़।

भूतपूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा जी के सपनों को साकार करने के लिए स्थापित फ़ाउंडेशन द्वारा भारत वर्ष में राज्य स्तर पर इकाईयां गठित की जा रही हैं। जिनमें पंजाब इकाई के प्रबंध संयोजक का कार्यभार बरनाला के एडवोकेट करन अवतार कपिल को सौंपा गया है। यह ऐलान गुलजारी लाल नंदा फ़ाउंडेशन के चेयरमैन एवं 162 देशों में स्थापित संस्था इंटरनेशनल चेंबर्स आफ मीडिया इंटरटेंमेंट इंड्रस्टीज (विश्व चर्चित मनोरंजन उद्योग) संस्थान के साउथ एंड नार्थ जोन के चेयरमैन श्री कृष्ण राज अरुण ने दिल्ली में आयोजित हुई नन्दा जी की 24वीं पुण्यतिथि पर किया।फ़ाउंडेशन चेयरमैन श्री के.आर.अरुण ने प्रेस विज्ञप्ति द्वारा कहा कि विषम अवस्था मे फंसते जा रहे जन तंत्र का कारण राजनीतिक अदूरदर्शिता और देश को राजनीतिक सदाचार का अभाव मूल्यों के संकट का कारण बनता जा रहा है।

भारत रत्न श्री गुलजारी लाल नन्दा 10 अप्रैल 1977 को  राजनीतिक सन्यास के बाद भारतीय लोक मंच की स्थापना कर आजीवन मूल्यों की स्थापना के लिए माहौल देते रहे ताकि संकटमय परिस्थितियों से भारत का जन तंत्र निकल सके। उन्होंने कहा कि पंजाब के जिला बरनाला और जिला संगरूर के रणीके की धर्मस्थली में भारत रत्न श्री गुलजारी लाल नन्दा जी की यादें समाई हुई हैं, क्यंूकि नन्दा जी के प्रिय परम सहयोगी बह्मचारी रोशन लाल जी कपिल जो कि बरनाला के ही रहने वाले थे, के योगदान से महक रही यह तपोस्थली बहुत कुछ योजना गत निर्माण मांग रही है। फ़ाउंडेशन ने फैसला लिया है कि जल्द ही इस वर्ष उनकी याद में गुलजारीलाल नन्दा फ़ाउंडेशन उनकी पुण्यतिथि पर स्थापित कर उनकी याद में कोई महती योजना आरंभ की जा सके, जिससे उनके सपने साकार हो सकें।

श्री अरुण ने कहा कि देश मे राजनीतिक अस्थिरता संकट जीवित समाज की नैतिक विचारधारा और प्रभाव पूर्ण कदम से ही विकल्प निकलेगा। संपूर्ण मानवता के वैज्ञानिकों का एक महासम्मेलन आगामी 4 जुलाई को चंडीगढ़ के विशालकाय विश्व विद्यालय में आयोजित करने की योजना है, ताकि मूल्य आधारित शिक्षा का ऐशियाई देशों तक श्री गुलजारी लाल नन्दा सदाचार मिशन की नैतिक ज्योति पहुंचायी जा सके ।उन्होंने घोषणा की कि भारत नव निर्माण जन कल्याण योजना के तहत पंजाब, हरियाणा, हिमाचल उत्तराखण्ड और दिल्ली जैसे राज्यों में 10 हजार युवाओं को रोज़गार मुहैया कराने के लिए योजना तैयार की जाएगी।

हर प्रदेश में भारत रत्न श्री गुलजारीलाल नन्दा अकादमी की स्थापना की जाएगी।उन्होंने बताया कि भारत नव निर्माण जन कल्याण योजना (भारत सरकार-एमएसएमई) के  तहत उद्यमिता विकास का हिस्सा है जो कि भारत रत्न गुलजारी लाल नन्दा फ़ाउंडेशन ऑपरेट कर रहा है । इस योजना को पूरी तरह गौधन के दूरगामी परिणाम देने वाली योजना तहत 10 हजार उद्यमी अगले ढाई वर्ष में पैदा किये जायेंगे जो गाय गोबर से टाइल्स और सीमेंट लकड़ी और कागज उत्पादन से लाखों की कमाई उद्यमियों को दे सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here