नई दिल्ली

राज्यसभा से अप्रैल महीने में 51 सांसद सेवानिवृत हो रहे हैं। ये सांसद भाजपा और कांग्रेस समेत कई दलों के सदस्य हैं। राज्यसभा में वर्तमान में 245 सांसद हैं। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को उम्मीद है कि वे इसमें से कई सीटें जीतने में कामयाब रहेंगे। इन दोनों दलों के साथ-साथ तृणमूल कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है।

राज्यसभा में हो रहे इस बदलाव से भाजपा को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्यसभा में पार्टी के पास अभी बहुमत नहीं है। राज्यसभा में भाजपा के 82 सांसद हैं।  हालांकि, इसके बावजूद भाजपा उच्च सदन में लाए कानूनों को पास करवाने में सफल रही है, क्योंकि बीजू जनता दल (बीजेडी) और वाईएसआरसीपी जैसे दलों का इन्हें समर्थन मिला हुआ है। पार्टी को उम्मीद है कि अप्रैल में होनेवाले चुनाव में उसे 13 सीटें मिल सकती है।

ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीटों में से बीजू जनता दल को दो और भाजपा को एक सीटें जबकि आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटें वाईएसआर कांग्रेस को मिलने की उम्मीद है। भाजपा को हिमाचल और हरियाणा से एक-एक सीटें मिलने की उम्मीद है। राज्यसभा में कांग्रेस के 46 सांसद हैं और उसे 10 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस के 11 सदस्य अप्रैल में सेवानिवृत होंगे।

राज्यसभा द्वारा जारी की गई आगामी सेवानिवृत्ति की सूची के अनुसार, महाराष्ट्र से सात, तमिलनाडु से छह, बिहार और पश्चिम बंगाल से पांच, आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा से तीन-तीन, झारखंड और छत्तीसगढ़ से दो-दो और असम, मणिपुर, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक सीटें शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here