2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) की तीसरी बैठक कल से शुरू हो रही है। RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी मंगलवार को ही मुंबई पहुंच चुके हैं।

31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई के ग्रांड हयात होटल में होने वाली इस बैठक से पहले NCP अध्यक्ष शरद पवार और उद्धव ठाकरे बुधवार शाम 4 बजे मीडिया से बातचीत करेंगे। वह कार्यक्रम के बारे में बताएंगे। नया गठबंधन बनने के बाद यह पहला मौका है, जब सभी 26 विपक्षी दल किसी ऐसे राज्य में मीटिंग करेंगे जहां उनकी सरकार नहीं है।

पहली मीटिंग बिहार के CM नीतीश कुमार की जेडीयू द्वारा 23 जून को पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को आयोजित की गई थी और इसकी मेजबानी कांग्रेस ने की थी। इस बार शिवसेना (उद्धव गुट) और एनसीपी (शरद गुट) मीटिंग की मेजबानी कर रहे हैं।

बेंगलुरु की बैठक में विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) नाम दिया था। 1 सितंबर को होने वाली मीटिंग में विपक्षी गठबंधन के कन्वीनर के नाम की घोषणा हो सकती है। बिहार के CM नीतीश कुमार और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस रेस में आगे चल रहे हैं।

इसके अलावा बैठक में सीट शेयरिंग, 11 सदस्यीय कॉर्डिनेशन कमेटी और सेंट्रल सेक्रेटेरिएट यानी एक कॉमन ऑफिस दिल्ली में बनाने को लेकर भी फैसला हो सकता है। मुंबई की बैठक में नए गठबंधन का झंडा और लोगो भी लॉन्च किया जा सकता है।

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं का 31 अगस्त को मुंबई में जुटेंगे। इस दिन महाराष्ट्र के पूर्व CM उद्धव ठाकरे गठबंधन के नेताओं के लिए डिनर होस्ट करेंगे। इसके अगले दिन सुबह करीब 10 बजे से बैठक शुरू होगी। इसमें 26 दलों के नेता शामिल होंगे। इससे पहले बेंगलुरु की बैठक के पहले दिन सोनिया गांधी ने डिनर होस्ट किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here