नई दिल्ली 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच बुधवार को फिर रेकॉर्ड गिरावट के साथ शेयर बाजार बंद हुआ। कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 1709.58 अंक गिरकर 28,869.51 पर सिमटा। इसी तरह एनएसई निफ्टी भ्री 4.75 प्रतिशत गिरकर 8,541.50 अंक पर बंद हुआ। कारोबारियों ने बताया कि विभिन्न सरकारों द्वारा राहत पैकेज देने के संकेतों के बावजूद निवेशकों को निराशा ही हाथ लगी।

सेंसेक्स में सबसे अधिक गिरावट इंडसइंड बैंक में देखने को मिली और इसके शेयर 32 प्रतिशत से ज्यादा टूटे। इसके अलावा एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, एसबीआई और टाइटन में भी गिरावट देखने को मिली। कारोबारियों के मुताबिक बाजार में शुरुआती बढ़त बरकरार नहीं रह सकी क्योंकि निवेशकों की धारणा पर आर्थिक मंदी की आशंका भारी पड़ी।

बता दें कि मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांकों में शुरुआती सुधार के बाद अंत में ढाई प्रतिशत से अधिक की गिरावट रही। बीएसई 810.98 अंक यानी 2.58 प्रतिशत गिरकर 30,579.09 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में कुल मिला कर 1,653 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 230.25 अंक यानी 2.50 प्रतिशत गिरकर 8,967.05 अंक पर बंद हुआ। मार्च 2017 के बाद पहली बार हुआ है जब निफ्टी नौ हजार अंक के स्तर से नीचे आ गया है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि दिन में ज्यादातर समय बढ़त में रहने के बाद कारोबार के अंतिम समय में शेयर बाजार गिर गये। वित्त क्षेत्र की कंपनियों में सर्वाधिक बिकवाली हुई। यूरोपीय बाजार और अमेरिका बाजार ने धारणा को और बिगाड़ा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कहर से निजात मिलने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं। केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीतिगत उपायों का सीमित असर हो पा रहा है। ऐसे में वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये अधिक कदम उठाने की जरूरत है। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट और दक्षिण कोरिया का कोस्पी गिरावट में रहे। हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की सूचकांक लाभ में रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here