शोपियां
दक्षिणी कश्मीर में शोपियां के वाची इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल के तीन आतंकी मारे गए। इस साल की यह तीसरी मुठभेड़ है। आज यानी कि सोमवार सुबह सुरक्षाबलों को सूचना मिली कि वाची इलाके में आतंकी छिपे हुए हैं। आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी करनी शुरू की। इस दौरान आतंकियों ने खुद को घिरा पाकर सुरक्षाबलों पर फायरिंग करनी शुरू कर दी।
सुरक्षाबलों ने आतंकियों से समर्पण करने की भी बात कही लेकिन सुरक्षाबलों की इस अपील को दरकिनार करते हुए आतंकी लगातार फायरिंग करते रहे। वहीं जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है।

मारे गए आतंकवादियों में से एक आदिल शेख है। यह शोपियां का ही रहने वाला था। यह जम्मू-कश्मीर पुलिस में एसपीओ के पद पर भी रह चुका था। जहां से भाग कर यह आतंकी संगठन हिजबुल में शामिल हो गया था। इसने 29 सितंबर 2018 को जवाहर नगर श्रीनगर से पीडी पी के तत्कालीन विधायक अजाज मीर के घर से 8 हथियार लूटे थे। दूसरा आतंकी वसीम वानी है। यह भी शोपियां का ही रहने वाला था। तीसरे आतंकी की पहचान जहांगीर मलिक के रूप में हुई है। वह पुलवामा जिले के अचेन इलाके का रहने वाला था।

 

इससे पहले 12 जनवरी को पुलवामा के त्राल में सेना ने मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया था। मारे गए आतंकियों में हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर हमाद खान भी शामिल था। हमाद का मारा जाना सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी रही।

बता दें कि आतंकी सबजार अहमद भट्ट के मारे जाने के बाद हिजबुल मुजाहिद्दीन ने आतंकी हमाद खान को कश्मीर में आतंकवाद फैलाने की जिम्मेदारी दी थी। साथ ही उसे नया कमांडर बनाया था। आतंकी हमाद त्राल का रहने वाला था। यह आतंकी हिजबुल के पूर्व कमांडर बुरहान वानी के साथ घाटी में आतंक फैलाने का काम कर चुका था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here