टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड ने सरकार को 5G और कुछ अन्य स्पेक्ट्रम के लिए ₹1,700 करोड़ रुपए का पेमेंट किया है। कंपनी ने इन स्पेक्ट्रम को पिछले साल खरीदा था। लेकिन करीब 2.1 लाख करोड़ रुपए की कर्ज में डूबी कंपनी ने इसके पेमेंट में देरी कर दी थी, जिसके चलते उसे कुछ अतिरिक्त पेमेंट भी करनी पड़ी है।

सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि वोडाफोन-आइडिया की ओर से स्पेक्ट्रम और लायबिलिटी के लिए ₹1,700 करोड़ रुपए का चेक मिला है। कंपनी फिलहाल, सब्सक्राइबर्स की कमी के चलते फाइनेंशियल क्राइसिस से गुजर रही है। वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड में सरकार का 33% स्टेक है। जिसे सरकार ने कुछ फ्यूचर इंटरेस्ट पेमेंट के बदले ले रखा है।

VI पर कमाई से ज्यादा लायबिलिटी
वोडाफोन-आइडिया का सालाना इंस्टॉलमेंट ₹16,000 करोड़ है। जबकि, उसकी मौजूदा EBITDA (अर्निंग बिफोर इंटरेस्ट, टैक्स, डेप्रिसिएशन एंड अमोरटाइजेशन) ₹ 10,000 करोड़ है।

टेलिकॉम ऑपरेटर के शेयरों में पिछले एक महीने में 51% से ज्यादा की तेजी रही है। शुक्रवार (15 सितंबर) को कंपनी का स्टॉक 9.63% बढ़कर 11.95 रुपए हो गया, जो एक साल में इसका उच्चतम स्तर है। वहीं सालाना स्तर पर कंपनी का शेयर 109.65% बढ़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here