आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या को कंट्रोल किया जाए : मनप्रीत

0
875

धीरज गर्ग, बठिंडा । वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने जि़ला शिकायत निवारण समिति की अध्यक्षता करते शहर, कस्बों और गांवों के साथ संबंधित अलग -अलग समस्याएं सुनी और उनका हल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किए। इस मौके मनप्रीत बादल ने लोगों की मुश्किलों को पहल के आधार पर हल करने का विश्वास दिलाया। इस दौरान मीटिंग में उपस्थित अधिकारियों से विकास कामों और समस्याओं के निपटारों के लिए ज़रुरी सुझाव भी लिए । बैठक की अध्यक्षता करते स. बादल ने बताया कि शहर में जो विकास कार्य चल रहे हैं, उनको पहल के आधार पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को विश्वास दिलाया कि इन कार्यों के लिए ग्रांट की कोई भी कमी नहीं आने दी जाएगी । उन्होंने कहा कि शहर में सीवरेज की पाईपें और पीने वाले पानी की समस्या का जल्द हल निकाल लिया जाएगा । डिप्टी कमिशनर बी श्रीनिवासन ने बताया कि जिले के 310 गांवों के छप्पड़ों में डीवाटरिंग के काम को मुकम्मल कर लिया गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि गांवों के छप्पड़ों में डीसिलटिंग के काम को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। जिले के सरकारी स्कूलों में हर्बल गार्डन भी लगाए जा रहे जिस के साथ स्कूली बच्चों को दवायुकत पौद्यों के लाभों बारे भी अवगत करवाया जा सके । जिले में जंगलात विभाग की तरफ से अब तक आठ लाख के करीब पौदे लगाए जा चुके हैं । स. बादल ने कमिशनर नगर निगम को हिदायतें जारी करते कहा कि शहर में आवारा पशूओं और कुत्तों की बढ़ रही संख्या को जल्द से जल्द काबू किया जाए जिससे ट्रैफिक में किसी भी तरह की समस्या पेश न आए। कमिशनर नगर निगम विकरमजीत सिंह शेरगिल्ल ने बताया कहा कि पिछले तीन दिनों में 375 के करीब आवारा पशूआं को पकड़ लिया गया है। श्री बादल ने नगर निगम के अधिकारियों को कहा कि पकड़े गए आवारा पशूओं गौशाला में छोड़ दिया जाए ।
इस मौके वित्त मंत्री ने एसएसपी डा. नानक सिंह के साथ नशों को लेकर विचार किया। डा. नानक सिंह ने कहा कि जिले में नशे को रोकने के लिए अलग -अलग स्थान पर लगातार सर्च ओपरेशन किये जा रहे हैं और नशो के कारोबार करने वालों को गिरफ़्तार किया भी जा रहा है। मीटिंग दौरान मेयर बलवंत राय नाथ ने शहर में लगाए गए पौधों के ट्री गार्डों की जानकारी दी ।
वित्त मंत्री ने कहा कि पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के ३५०वें प्रकाश पर्व को समर्पित धान की पराली को आग न लगाने के प्रति किसानों को अवगत करवाया जाये ।
इस मौके पार्षद जगरूप सिंह गिल ने कहा कि सरहिंद नहर के किनारे साइकिल चलाने वाले और आम जनता के सैर करने के लिए एक अलग रास्ता बनाया जाए। इसके साथ ही श्री बादल ने जि़ला ख़ुराक और सप्लाई कंट्रोलर को हिदायत की कि राशन कार्ड होल्डरों के कार्ड अपनी -अपने मुहल्लों में ही बनाऐ जाएं जिससे उन को किसी भी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को हिदायतें जारी करते कि शहर को ख़ूबसूरत बनाने के लिए झीलों के नज़दीक सड़क से नाजायज कब्जे हटाए जाएं। उन्होंने डिप्टी कमिशनर और एसएसपी को शहर में भिखारियों की बढ़ रही संख्या को कंट्रोल करने की हिदायत दी ।
इस मीटिंग में अधिक डिप्टी कमिशनर (जनरल) सुखप्रीत सिंह सिद्धू, अधिक डिप्टी कमिशनर (विकास) गुरप्रीत सिंह, एसडीएम बठिंडा अमरिन्दर सिंह टिवाना, एसडीएम मौड़ राजपाल सिंह, एसडीएम तलवंडी साबो बबनदीप सिंह, सहायक कमिशनर शिकायतें वरिन्दर सिंह और शहरी प्रधान कांग्रेस अरुण वधावन, कांग्रेसी नेता मोहन लाल झूम्बा, दर्शन सिंह, अशोक कुमार के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी और शिकायत निवारण समिति के मैंबर विशेष तौर पर उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here