कैबिनेट मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगर द्वारा पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना के तहत 12 वीं कक्षा के छात्रों को स्मार्टफोन का वितरण

0
259

मनसा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा जनम अष्टमी और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर अपने घोषणापत्र में किए गए वादे को पूरा करते हुए, पंजाब सरकार ने पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना का राज्यव्यापी अभियान शुरू किया। इस संदर्भ में, पंजाब के राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री श्री। गुरप्रीत सिंह कांगर ने औपचारिक रूप से जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 12 वीं कक्षा के छात्रों को ये स्मार्टफोन देने का अभियान शुरू किया। जिला प्रशासनिक परिसर में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री थे। गुरप्रीत सिंह कांगर ने कहा कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्मार्टफोन प्रदान करने में पंजाब सरकार का मुख्य उद्देश्य डिजिटल पहुंच, कौशल विकास, तकनीकी ज्ञान, ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के साथ एकीकरण, भविष्य के रोजगार के अवसर प्रदान करना और समय पर सरकारी सेवाएं प्रदान करना था। उन्होंने कहा कि छात्रों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाते हुए ये फोन ऑनलाइन शिक्षा में एक वरदान साबित होंगे।
आज यहां खुलासा करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस योजना के पहले चरण के तहत पंजाब भर के सरकारी स्कूलों में बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले 1 लाख 73 हजार 823 छात्रों को स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे, जिसमें जिला मानसा के सरकारी स्कूलों में 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले कुल 6231 छात्रों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत मुफ्त फोन दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये स्मार्टफोन मौजूदा कोविद संकट में ऑनलाइन शिक्षा तक आसान पहुंच प्रदान करके छात्रों के भविष्य को एक नई दिशा देने में एक महत्वपूर्ण उपकरण साबित होंगे। आज यहां यह खुलासा करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस योजना से मनसा जिले के 3088 महिला छात्रों और 3143 पुरुष छात्रों को लाभ मिलेगा। इन स्मार्टफोंस में पहले से ही M Seva और Captain Contact ऐप इंस्टॉल है जो छात्रों के लिए बहुत लाभकारी होगा।
इस बीच, कैबिनेट मंत्री और अन्य गणमान्य लोगों ने औपचारिक रूप से स्कूली बच्चों को स्मार्टफोन वितरित किए। इस अवसर पर पंजाब सरकार ने विशेष रूप से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और विभिन्न स्कूलों के छात्रों को धन्यवाद दिया कि वे वित्तीय बाधाओं के कारण थे। वे स्मार्टफोन का खर्च उठाने में असमर्थ थे, लेकिन सरकार की इस पहल ने शिक्षा पाने की उनकी इच्छा को एक नई दिशा दी है। इस बीच, उपायुक्त श्री महिंदरपाल ने कहा कि आज कैबिनेट मंत्री द्वारा औपचारिक शुभारंभ के बाद। कुछ ही दिनों में, बारहवीं कक्षा के सभी छात्रों को मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे
इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से विधायक नज़र सिंह मनशाहिया, पूर्व विधायक अजीत इंदर सिंह मोफ़र, अध्यक्ष जिला परिषद बिक्रम सिंह मोफ़्फ़र, जिला अध्यक्ष युवक कांग्रेस चुशपिंदरबीर चहल, अर्शदीप गागोवाल, गुरप्रीत कौर गागोवाल सदस्य जिला परिषद, बलविंदर, नरेंद्र सिंह, बलिन्द्र नारायण शामिल थे। अतिरिक्त उपायुक्त सुखप्रीत सिंह सिद्धू, एसडीएम सरबजीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी सुरजीत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी जगरूप भारती और अन्य अधिकारी, नेता और स्कूली बच्चे भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here