चिदंबरम का बीजेपी पर हमला, बोले- ‘हरियाणा में कमजोर हुए, महाराष्ट्र में अस्वीकृत हुए, झारखंड में हारे’

0
841

रांची

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के लिए मतों की गिनती जारी है. दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक के रुझानों में महागठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है। गठबंधन के पक्ष में आ रहे परिणाम के बाद कांग्रेस नेताओं में उत्साह देखा जा रहा है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बीजेपी पर करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा, ”हरियाणा में कमजोर हुए, महाराष्ट्र में अस्वीकृत हुए, झारखंड में हारे. 2019 में भाजपा की यही कहानी है।”

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने साथ ही कहा कि भारत के संविधान को बचाने के लिए सभी गैर बीजेपी दलों को कांग्रेस के साथ आकर रैली करनी चाहिए। ऐसे में साफ है कि पी चिदंबरम ने सभी गैर बीजेपी दलों को कांग्रेस के साथ आने का आमंत्रण दे दिया है।

अभी तक के रुझानों में बीजेपी को राज्य में तगड़ा झटका लगता हुआ दिख रहा है। साढ़े तीन बजे तक के यहां बीजेपी 25 सीटों पर आगे है जबकि जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन 46 सीटों पर आगे है। आपको जानकारी दें कि राज्य में विधानसभा क 81 सीटें हैं और बहुमत के लिए यहां 41 सीटें चाहिए। ऐसे में यहां गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है।

रुझानों में बहुमत मिलने के बाद जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन अंतिम परिणाम में भी जीत को लेकर आश्वस्त है। इसी बीच गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री सीबू सोरने से मिले हैं। उन्होंने पिता से आशीर्वाद लिया. इसके बाद हेमंत सोरेन साइकिल चलाते हुए भी दिखे।

हेमंत सोरेन इस बार दो सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़े थे। रुझानों में वह दोनों ही सीटों पर आगे चल रहे हैं। वहीं, प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व सीट से पीछे चल रहे हैं। बता दें कि झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। यहां सरकार बनाने के लिए 41 सीटों की जरूरत है। पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी 37 सीट जीतकर ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (AJSU) के साथ सरकार बनाई थी। AJSU को 2014 के विधानसभा चुनाव में पांच सीटों पर जीत दर्ज मिली है। 2014 में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को 19, कांग्रेस को 6 और अन्य को 6 सीटें मिली थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here