चंडीगढ़

दिल्ली और हिमाचल की तर्ज पर पर्यावरण बचाने और नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अब पंजाब की सड़कों पर भी इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से पंजाब में डीजल बसों के साथ इलेक्ट्रिक बसों का प्रपोजल तैयार किया गया है। हालांकि शुरुआती दौर है लेकिन जल्द ही पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से पॉलिसी तैयार करते हुए बसें खरीदने और रूट डिसाइड किए जाएंगे।

पिछले दिनों पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग की स्टेट स्तरीय मीटिंग में इलेक्ट्रिक बसों का प्रपोजल रखा गया। जिसमें राज्य के सभी 18 डिपो से जरूरत के मुताबिक इलेक्ट्रिक बसों की संख्या मांगी गई है। राज्य में करीब सभी डिपो से 70 से 75 बसों की संख्या सौंपी गई है। इलेक्ट्रिक बसों को लंबे रुट अमृतसर, चंडीगढ़, बठिंडा, पटियाला या फिर दिल्ली पर चलाया जा सकता है।

डेढ़ से 2 करोड़ की कीमत वाली इन बसों को लेकर केंद्र भी प्रयास कर रहा है। पिछले साल केंद्र की तरफ से भी देश के 64 शहरों में 5,595 इलेक्ट्रिक बसें चलाने को मंजूरी दी थी। इलेक्ट्रिक बसें खरीदने में केंद्र सरकार सब्सिडी भी देगी। 9 और 12 मीटर की बसें अभी दिल्ली में चल रही हैं, ऐसी ही बसें चलाने का पंजाब में भी प्रपोजल है। एक बार बैटरी चार्ज होने पर यह बसें 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है।

स्टेट ट्रांसपोर्ट के डायरेक्टर भूपिंदर सिंह राय ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों को लेकर ट्रांसपोर्ट विभाग प्रपोजल तैयार कर रहा है। लेकिन सबसे पहले इलेक्ट्रिक बसों के लिए पॉलिसी बनाई जाएगी। उसके बाद ही बसों की खरीद और रूट तय किए जाएंगे। पेट्रोल पंप पर भी चार्जिंग प्वाइंट बनाए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here