संसद में बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार लुढ़का,

0
940

भारतीय शेयर बाजार में बजट के बाद भारी गिरावट हुई है, सेंसेक्स में 454 अंकों  की गिरावट हुई है वहीं 11842.55 के आंकड़ों पर काम कर रहा है. वित्त मंत्री ने  टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया है जिसके बाद बाजार में गिरावट हुई है. वित्त मंत्री ने 5 से 7.5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 10 फीसदी टैक्‍स की घोषणा की है.  इसके साथ ही 7.5 से 10 लाख रुपये तक की आमदनी पर 15 फीसदी, 10 से 12.5 लाख रुपये की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्‍स,टैक्‍स की घोषणा की है 12.5 से 15 लाख रुपये की आमदनी पर 25 फीसदी और 15 लाख से ऊपर की आमदनी पर 30 फीसदी टैक्‍स देना होगा.

बजट की घोषणाओं के बाद शेयर बाजार में LIC के शेयर में उछाल देखने को मिला है, हालांकि शेयर बाजार में अनिश्चितता का महौल बना हुआ है.  जुलाई, 2019 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में हुए आम चुनावों में सत्ता में वापसी के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का पहला बजट पेश किया.  दिन के कारोबार में बाजार में 0.99 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी सेसेंक्स 1.17 प्रतिशत तक गिर गया था. बजट पेश होने के अगले दिन इंडेक्स में 2.01 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

वहीं किसानों को 15 लाख करोड़ तक कर्ज का देने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री के रूप में वह दूसरी बार बजट पेश कर रही हैं. लोकसभा ओम बिरला ने उनको बजट पेश करने की मंजूरी देते हुए कहा कि दशक का पहला बजट पेश करने के लिए उनका अभिनंदन. पीली साड़ी पहनकर आई निर्मला सीतारमण ने भाषण की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में मिली जीत का जिक्र किया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here