कोलकाता

भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। यह दोनों टीमों के बीच ऐतिहासिक मुकाबला भी है क्योंकि दोनों टीमें पहली बार पिंक बाल के साथ डे नाइट टेस्ट खेल रही हैं। बांग्लादेश ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और पहली पारी 106 रनों पर सिमट गई। वही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए विकेट भी झटके। बांग्लदाेश के तीन मुख्य खिलाड़ी बिना खाता खोले ही आउट हो गए जिसमें कप्तान मोमिनुल हक सहित मोहम्मद मिथुन और मुश्फिकुर रहीम शामिल है।

गांगुली ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को भी काफी कम समय में इस दिन रात के टेस्ट के लिए मना लिया। अभी तक दुनिया भर में दिन रात के 11 टेस्ट खेले जा चुके हैं। चार साल पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला दिन रात का टेस्ट खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल वहीं पर दिन रात का टेस्ट खेलने का प्रस्ताव रखा था लेकिन भारत राजी नहीं हुआ था। इसकी वजह एसजी गुलाबी गेंद थी जिसे सूर्यास्त के बाद देखना कठिन होता है। इस पर अगर ओस की भूमिका हो तो गेंदबाजों की दिक्कत बढ जाती है।

अभी तक टेस्ट की तैयारी शानदार रही है। पहले चार दिन के पूरे टिकट बिक चुके हैं जो दूधिया रोशनी में मैच कराने का लक्ष्य भी था। इस पूरी हाइप के बीच भारतीय टीम घरेलू सीरीज में लगातार 12वीं जीत की तैयारी में है। खिलाड़ियों के लिए हालांकि चुनौती जल्दी सूर्यास्त होने पर ओस के प्रभावों से निपटने की होगी  यह भी देखना होगा कि गुलाबी गेंद से खिलाड़ी कैसे खेलते हैं।

हसीना और ममता ने घंटी बजाकर किया उद्धाघटन 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार सुबह ईडन गाडर्न मैदान पर दोनों देशों के बीच गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट का पारंपरिक घंटा बजाकर उद्घाटन किया। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस ऐतिहासिक क्रिकेट मैच का उद्घाटन करने के लिए बंगलादेश की प्रधानमंत्री सुबह यहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पहुंची थीं जहां भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने हवाई अड्डे पर उनकी अगुवानी की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here