जम्मू

कोरोना वायरस के लगातार सामने आते मामलों के बीच जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी की यात्रा को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतर्राज्यीय बसों के परिचालन को भी रोक दिया गया है।

इससे पहले वैष्णो देवी तीर्थ का प्रबंधन करने वाले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने रविवार को परामर्श जारी कर प्रवासी भारतीयों और विदेशियों को भारत आने के 28 दिन बाद तक मंदिर नहीं आने को कहा था। बोर्ड ने उन घरेलू श्रद्धालुओं जिनमें खांसी, बुखार और सांस लेने में परेशानी के लक्षण है उन्हें भी अपनी यात्रा स्थगित करने को कहा था।

एसएमवीडीएसबी ने कहा था कि कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने लिए एहतियातन कदम उठाए गए हैं। मंदिर प्रशासन कटरा से मां के भवन तक के रास्ते में लगे बहुद्देशीय ऑडियो प्रणाली से कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने वाले संदेश प्रसारित कर रहा है। बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक यात्री की ताराकोट, बाणगंगा और हैलीपैड पर बुखार की जांच की जाएगी।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 1 लाख 94 हजार से अधिक हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here