चंडीगढ़

कोरोना वायरस के डर से पंजाब सरकार ने शहर के सिनेमाघर, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और स्कूल 31 मार्च तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं। स्कूलों में सिर्फ परीक्षाएं चलती रहेंगी। सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि यह कदम एहतियात के तौर पर उठाए जा रहे हैं। सूबे के हर जिले में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए उचित व्यवस्था की गई है। पूरे विश्व में कोरोना को महामारी घोषित किया गया है। इस लिए सरकार इससे बचाव के हर संभव प्रयास कर रही है।

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होना आदि कोरोना वायरस के आम लक्षण हैं। इसलिए जरूरी है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए खांसते या छींकते समय मुंह और नाक पर रुमाल रखा जाए और छींकते समय नाक को अपनी कोहनी के साथ ढककर रखा जाए। बुखार या खांसी वाले लोगों से दूरी बनाकर रखी जाए।

उन्होंने छात्रों से अपील की कि वे एहतियात के तौर पर साबुन के साथ अच्छी तरह से हाथ धोएं या अल्कोहल-आधारित सैनिटाइजर के साथ अच्छी तरह से हाथ साफ करें। पालतू और जंगली जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क रखने से मना करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर पीड़ित को अकेला रखा जाए और तुरंत ही नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य संस्था से संपर्क किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here