कटड़ा

मां वैष्णो देवी का दरबार, भैरव घाटी और त्रिकुटा पर्वत बर्फ की सफेद चादर में लिपटा हुआ है। देर रात से शुरू हुई बर्फबारी व बारिश अभी भी जारी है। वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने खराब मौसम के चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर बैटरी कार सेवा, हेलीकाॅप्टर सेवा और भवन से भैरव घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केबल कार को फिलहाल बंद कर दिया है। यह इस सीजन में चौथी बार बर्फबारी हो रही है। रात से हो रही इस बर्फबारी ने भैरव घाटी से लेकर अर्द्धकुंवारी तक पूरे यात्रा मार्ग को अपने आघोष में ले लिया है।

बर्फबारी और बारिश के बीच भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है। दोपहर साढ़े तीन बजे तक करीब 7500 श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके थे। जय माता दी के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु निरंतर मां के दर्शनों के लिए दरबार की तरफ बढ़ रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए बोर्ड ने आपदा प्रबंधन व बोर्ड के कर्मचारियों को यात्रा मार्ग पर तैनात कर दिया है। पिछले दिनों बारिश के दौरान बैटरी कार मार्ग पर भूस्खलन होने से तीन श्रद्धालु घायल हो गए थे। ये मार्ग करीब छह दिन बाद गत सोमवार को ही श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है। हालांकि बोर्ड कर्मचारी इस मार्ग पर भवन की ओर जाने व आने वाले श्रद्धालुओं को कहीं भी रूकने नहीं दे रहे हैं। उन्हें विश्राम करने के लिए शेड के नीचे खड़े होने के लिए ही कहा जा रहा है।

बोर्ड ने कहा कि बारिश अभी नीचले मार्ग पर ही हो रही है। अर्द्धकुंवारी से ऊपर बर्फबारी हो रही है। यात्रा मार्ग पर चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर संभव व्यवस्था की गई है। विश्राम स्थल पर आग की व्यवस्था की गई है जबकि बर्फ के कारण मार्ग पर फिसलन न हो इसको लेकर कर्मचारियों को बर्फ हटाने के लिए भी तैनात किया गया है। भैरव घाटी का पैदल मार्ग श्रद्धालुओं के लिए खुला है परंतु पैसेंजर केबल कार सेवा फिलहाल खराब मौसम की वजह से स्थगित रखी गइ है। इसके अलावा सांझीछत हेलीपैड पर भी बर्फ पड़ी हुई है। ऐसे में यहां भी हेलीकाॅप्टर का उतरना मुमकिन नहीं है। मौसम में सुधार होने तक हेलीकाॅप्टर सेवा को भी स्थगित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here