अमेरिकी सेना की कार्रवाई में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के एक दिन बाद आतंकी संगठन का बड़ा नेता और प्रवक्ता हसन अल मुजाहिर भी मारा गया। बगदादी के बाद मुजाहिर को ही उसका उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन उसके मारे जाने के बाद अब्दुल्ला कार्दश को नया सरगना घोषित किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।


उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी हमले में मारा गया मोस्ट वांटेड आतंकी अबु बकर अल बगदादी का मारा जाना अमेरिका समेत पूरी दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी है। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने इसे आतंक के खिलाफ लड़ाई में बहुत बड़ी जीत करार दिया। उन्होंने कहा कि इस साल की शुरुआत में हमने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट (आईएस) को शिकस्त दी थी, अब उसका सरगना भी मारा गया। आतंकवाद के शिकार लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण घटना है।
एस्पर उन चुनिंदा लोगों में शामिल थे, जिन्होंने व्हाइट हाउस से बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन को लाइव देखा। एस्पर ने कहा कि यह अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए यादगार दिन है। शनिवार देर रात अमेरिका के विशेष बल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर बगदादी को जिंदा पकड़ने या उसे मार गिराने के अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here