कपिल, बठिंडा
जीजैडएस स्कूल आफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, एमआरएस पीटीयू, बठिंडा में 7 अक्तूबर को विश्व आर्किटेक्चर दिवस मनाया गया। यह दिन अक्तूबर महीने के पहले सोमवार को मनाया जाता है, जो यूनियन इंटरनैशनल देश आर्कीटैक्टस (यूआईए) द्वारा 2005 में स्थापित किया गया था। यूआईए ने 2019 के लिए “आर्किटेक्चर – हाउसिंग फार आल को विषय के तौर पर चुना गया है। यह इस बात पर ध्यान केन्द्रित करेगा कि आर्कीटैक्ट कैसे सभी के लिए किफ़ायती मकानों की प्राप्ति में योगदान डाल सकते हैं। इसका मुख्य मंतव्य नया शहरी एजेंडा लागू करना और स्थिर विकास लक्ष्यों के लिए, विशेश तौर पर शहरों और बस्तियों को सुरक्षित बनाना है।
इस मौके को प्रदर्शित करने के लिए विद्यार्थियों द्वारा एक रंगोली तैयार की गई, जो कि विश्व की महत्वपूर्ण आर्कीटैक्चरल आईकानिक इमारतों को शामिल कर बने वातावरण की एक अकाश रेखा को दिखाता है। रंगोली बी.आर्क की छात्राओं श्रीमती अनन्या घई, श्रीमती मनीशा और तीसरे समेस्टर की छात्रा सिमरप्रीत कौर द्वारा तैयार की गई। इस मौके विद्यार्थियों को उन महान आर्कीटैक्टों के बारे में बताया गया जिन्होंने आर्किटेक्चर के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
इस समागम में विभाग के प्रमुख प्रो. रिपु दमन सिंह, फेकल्टी मैंबर डा. जतिन्दर कौर, डा. भुपिन्दरपाल सिंह, आर्कीटैक्ट प्रो. रणजीत कौर, आर्कीटैक्ट मिताक्षी शर्मा, आर्कीटैक्ट गुरमीत कौर, आर्कीटैक्ट जनमीत कौर, आर्कीटैक्ट कृतिका और सभी समैस्टरों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
इस मौके यूनिवर्सिटी के वाइस -चांसलर डा. मोहनपाल सिंह ईशर ने विभाग के फेकल्टी और विद्यार्थियों को बधाई दी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. आसीस बालदी, कैंपस डायरैक्टर और डीन अकादमिक डा. सवीना बांसल ने भी विभाग को “विशव आर्कीटैक्चर दिवस की बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here