हरियाणा के नूंह में फिर से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। होम डिपार्टमेंट ने शनिवार दोपहर 12 बजे से 28 अगस्त की रात 12 बजे तक जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और बल्क SMS पर प्रतिबंध लगा दिया है। नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ओर से 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान को देखते हुए गृह विभाग ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है।

नूंह जिला प्रशासन ने विहिप और दूसरे हिंदू संगठनों को 28 अगस्त को दोबारा यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी है, लेकिन हिंदू संगठन यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं।

ब्रजमंडल यात्रा दोबारा निकाले जाने की सूरत में किसी भी तरह की हिंसा और अफवाहों को रोकने के मकसद से नूंह के DC धीरेन्द्र खड़गटा ने 25 अगस्त को ही गृह विभाग को पत्र लिखकर जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और बल्क SMS सेवा पर बैन लगाने की सिफ़ारिश की थी। DC ने अपने पत्र में ये सेवाएं 25 अगस्त से ही बैन करने की सिफारिश की थी। नूंह DC ने गृह मंत्रालय के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को लिखे पत्र की एक कॉपी हरियाणा पुलिस के इंटेलिजेंस विंग के ADGP को भी भेजी थी।

DC का लेटर मिलने के बाद होम डिपार्टमेंट ने 25 अगस्त को तो इन सेवाओं पर रोक नहीं लगाई, लेकिन आज सुबह हरियाणा के होम सेक्रेटरी ने नूंह जिले में 26 अगस्त दोपहर से 28 अगस्त मध्यरात्रि तक मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश जारी कर दिए।

इससे पहले 31 जुलाई को नूंह में हिंदू संगठनों की ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी जिसमें 6 लोगों की जान चली गई। तब 31 जुलाई से 13 अगस्त तक नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रखी गई थी। जनजीवन सामान्य होने पर 13 अगस्त की रात 12 बजे इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here