नई दिल्ली

कोरोना का खौफ, दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट, डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपया और सुरक्षित निवेश की तलाश। ये चार ऐसे कारण है, जिससे आने वाले दिनों में सोना 50000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच सकता है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 45,063 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। हाजिर बाजार में सोमवार को चांदी के दाम हालांकि 710 रुपये गिरकर 47,359 रुपये प्रति किलो आ गए। अगर वायदा बाजार की बात करें तो MCX पर सोना 44,712 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया। अगर इसी तरह तेजी रही तो सोने का वायदा भाव दिवाली तक 48,000 रुपये तक जा सकता है, वहीं, हाजिर भाव भी 50,000 रुपये प्रति दस ग्राम का लेवल छू सकता है।

क्रूड में जोरदार गिरावट के चलते सोने की कीमतों में तेजी है। क्रूड सोमवार को 30 फीसदी से ज्यादा टूटा था, वहीं, कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के बाजार में संकट पहले से ही बना हुआ है। यही वजह है कि सोने को सुरक्षित निवेश के रूप में तरजीह मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1680 डॉलर प्रति औस पर पहुंच गया है।

दुनिया में आर्थिक सुस्ती की आशंका के चलते आने वाले दिनों में फेस्टिव डिमांड बढ़ेगा। चीन सरकार की तरफ पैकेज दिये जाने की बात से साफ है कि वहां की अर्थव्यवस्था दबाव में है। इससे सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की डिमांड बढ़ना तय माना जा रहा है। दिवाली तक वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोना 48,000 रुपये प्रति दस ग्राम का स्तर दिखा सकता है। वहीं, दिवाली तक हाजिर बाजार में सोने के भाव 50,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here