550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य 7 से 12 नवंबर तक शहर में होंगे विशेष समागम

0
919

बठिंडा
श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में ज़िला प्राशसन की तरफ से अलग -अलग समागम करवाए जाएंगे। इस दौरान वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व में धार्मिक, सांस्कृतिक और सूफ़ी शाम के इलावा साइकिल रैली और पीस मार्च भी निकाले जाएंगे। यह जानकारी कमिशनर नगर निगम बिकरमजीत सिंह शेरगिल ने ज़िला प्रबंधकीय परिसर में प्रैस कान्फ़्रेंस के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इन सभी समागमों में मुफ़्त एंट्री होगी और किसी तरह के कोई स्पैशल के पास जारी नहीं किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इन समागमों की शुरुआत 7 नवंबर को क्रिकेट टूर्नामैंट के साथ होगी जिसमें 8 टीमें भाग लेंगी। चार दिवसीय इन खेल मुकाबलों में 8 नवंबर को सेमीफाइनल और 10 नवंबर को पुलिस लाईन के खेल मैदान फ़ाईनल मुकाबले करवाए जाएंगे।
10 नवंबर को शाम 6:30 बजे बहुमंतवी खेल स्टेडियम से एक साइकिल रैली भी निकाली जाएगी, जो किला मुबारक में जाकर समाप्त होगी।
इसके अलावा 10 नवंबर को योगा पार्क में अलग -अलग तरह के 550 पौधे भी लगाए जाएंगे। इस उपरांत शाम को रोज़ गार्डन में ओपन सांस्कृतिक मेला करवाया जाएगा। इस मौके आर्मी बैंड की तरफ से गुरू नानक देव जी की गुरबानी की मनमोहक धुनें के द्वारा अपनी पेशकारी की जाएगी। इसके इलावा इस मौके अलग -अलग स्कूली विद्यार्थियों और आम लोगों के पेंटिंग मुकाबले भी करवाए जाएंगे। इस मौके गुरू नानक देव जी की वाणी के साथ संबंधित बुक स्टाल भी लगाई जाएंगी।
उन्होंने बताया कि 11 नवंबर को प्रातःकाल गुरुद्वारा श्री सिंह सभा से नगर कीर्तन निकाला जाएगा। यह नगर कीर्तन शहर के अलग -अलग स्थानों से होता हुआ गुरुद्वारा सिंह सभा में ही समाप्त होगा। इस उपरांत वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के नेतृत्व में एक पैदल पीस मार्च भी निकाला जाएगा, जो फायर ब्रिगेड से शुरू हो कर किला मुबारक में जाकर समाप्त होगा। इसी दिन शाम को 7 बजे रोज़ गार्डन के ओपन एयर थियेटर में श्री गुरु नानक देव जी के साथ संंबंधित नाटक भी पेश किया जाएगा।
12 नवंबर को शाम 6:30 बजे किला मुबारक में बाबा नानक जी के जीवन पर आधारित धार्मिक समागम होगा जिस में पद्म श्री सुरजीत पात्र की तरफ से विशेस तौर पर हिस्सा लिया जाएगा। इसके बाद सूफ़ी शाम दौरान प्रसिद्ध सूफ़ी गायक सतीन्द्र सुरताज और कमल ग्रेवाल की तरफ से श्रोताओं का मनोरंजन किया जाएगा।
इस मौके सीनियर कांग्रेसी नेता जैजीत सिंह जौहल, ज़िला कांग्रेस समिति के प्रधान अरुण वधावन, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन के के अग्रवाल, एसडीएम बठिंडा अमरिन्दर सिंह टिवाना, तहसीलदार सुखवीर सिंह बराड़, कांग्रेसी नेता पवन मानी, अशोक प्रधान, जगरूप गिल, मोहन लाल झूम्बा, बलजिन्दर ठेकेदार, मास्टर हरमन्दर, जगदीश खुराना के इलावा शहर की अलग -अलग धार्मिक, सामाजिक जत्थेबंदियों के नुमायंदे विशेष के तौर पर शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here