वाशिंगटन

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने “कोविड-19 और कामकाजी दुनिया: प्रभाव और कार्रवाई” शीर्षक वाली अपनी प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट में कार्यस्थल में श्रमिकों की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था को मदद और रोजगार तथा आमदनी को बनाए रखने के लिए तत्काल, बड़े पैमाने पर और समन्वित उपायों का आह्वान किया है।

आईएलओ ने कहा कि इन उपायों में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना, रोजगार बनाए रखने में सहायता (यानी कम अवधि का काम, वैतनिक अवकाश, अन्य सब्सिडी) और छोटे तथा मझोले उद्योगों के लिए वित्तीय और कर राहत शामिल हैं।

आईएलओ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पैदा हुए आर्थिक और श्रम संकट से दुनिया भर में करीब 2.5 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि जैसा 2008 के संकट में देखा गया था, अगर हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित नीतिगत कार्रवाई पर गंभीरता से अमल करें तो वैश्विक बेरोजगारी पर प्रभाव काफी कम हो सकता है।

मालूम हो कि दुनियाभर में आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीं, दो लाख लोग संक्रमित हैं। इटली में 24 घंटो में 475 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका के दो सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में पहली बार कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया है लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई।

अमेरिका ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नियमित वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात कहा कि दुनियाभर के अधिकांश देशों में दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में 18 मार्च, 2020 से प्रवासी और गैर-प्रवासी नियमित वीजा अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी। इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई कि इस निलंबन से किन देशों को छूट दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here