क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में मैच टाई रहने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था, जिसके बाद विवाद भी हुआ। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सुपर ओवर के नियम में बदलाव किया है। आईसीसी ने सभी बड़े टूर्नामेंट्स के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।
नए नियम के मुताबिक, अब अगर सेमीफाइनल या फाइनल मैच सुपर ओवर में जाता है और ड्रा रहता है तो फिर से सुपर ओवर का खेल होगा। ऐसा तब तक होगा जब तक कोई भी टीम मैच जीत नहीं जाती।

आईसीसी ने इसको लेकर बयान जारी करते हुए कहा, ” आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनी कि सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में जारी रहेगा। इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नमेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए।”
बता दें कि इस बार विश्वकप के दौरान जब फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और मेजबान इंग्लैंड के बीच खेला गया तो मैच ड्रा हो गया। इसके बाद सुपर ओवर कराया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने बराबर 15-15 रन बनाए। एक बार फिर मैच टाई रहा था। इसके पुराने नियम के मुताबिक मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। इसके बाद से ही सुपर ओवर को लेकर जो नियम हैं उनपर एक विवाद शुरू हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here