शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए बांटे जूट के बैग, स्वच्छता के लिए 140 भागों में बांटा

0
537

बठिंडा
वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने नगर सुधार ट्रस्ट द्वारा आयोजित जिला स्तरीय समारोह में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंति के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर शांति मार्च निकाला गया जिसे मनप्रीत बादल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस शांति मार्च में प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, शहर वासियों और विभिन्न सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र शामिल हुए।
समारोह को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अहिंसा के पुजारी थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी हमेशा जाति-आधारित, निम्न-आय, अमीर और गरीब के भेदभाव को समाप्त करने के लिए प्रयासरत थे।
उन्होंने कहा कि सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन पर राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पंजाब को प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयत्न किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर शहर को स्वच्छ बनाने और प्लास्टिक से छुटकारा पाने का संकल्प लेना चाहिए। मनप्रीत बादल ने कहा कि हमें धरती को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जूट बैग को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने लोगों से पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने का भी आग्रह किया। इस दौरान निगम द्वारा आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए 30 हजार बैग कपड़े और 20 हजार स्टिकर भी बांटे गए।
वित्त मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि शहर को स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शहर को 140 हिस्सों में बांटा गया है। इसके अंर्तगत वह शहर के 14 अलग-अलग स्थानों पर जाकर इस अभियान में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक के 550 वें प्रकाश पर्व के चलते दुनिया भर से पर्यटक पंजाब आ रहे थे। इस महान अवसर के चलते उन्होंने किसानों से अपील की कि वह धान की पराली को आग न लगाएं ताकि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सके।
इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन, जिला पुलिस प्रमुख डॉ. नानक सिंह, नगर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष केवल कृष्ण अग्रवाल, कमिश्नर नगर निगम बिक्रम सिंह शेरगिल, सब डिविजनल मजिस्ट्रेट बठिंडा अमरिंदर सिंह, सहायक कमिश्नर शिकायतें वीरेंद्र सिंह, टहल सिंह संधू आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here