नई दिल्ली
कोरोनावायरस के फैलाव से दुनिया भर के बाजारों में बिकवाली के चलते शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिनभर के कारोबार के बाद शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,448.37 अंक यानी 3.64 फीसदी की गिरावट के बाद 38,297.29 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 414.10 अंक यानी 3.56 फीसदी की गिरावट के बाद 11,219.20 के स्तर पर बंद हुआ है। लगातार छह दिनों से बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है। निफ्टी में 11 साल की बड़ी साप्ताहिक गिरावट रही। बाजार में चौतरफा बिकवाली की वजह से निवेशकों के 5.4 लाख करोड़ रुपये डूब गए।
यह सेंसेक्स की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले 24 अगस्त 2015 को सेंसेक्स में 1624 अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। इससे बीएसई के एमकैप में करीब 11.5 लाख करोड़ रुपये की कमी आई।
चीन के बाहर भी कोरोनावायरस की फैलने के चलते वैश्विक बाजार में गिरावट का दौर जारी है। इसकी वजह से निवेशक बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। लगातार छह दिनों से बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है। इन छह दिनों में निवेशकों को करीब 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।
चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्तूबर-दिसंबर) में भी विकास दर 4.5 फीसदी पर स्थिर रह सकती है। एसबीआई के अर्थशास्त्रियों ने सरकारी आंकड़े जारी होने से पहले यह अनुमान जताया है। शुक्रवार को जीडीपी ग्रोथ रेट के आंकड़े जारी होंगे। इसकी वजह से भी घरेलू शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है।
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज सिर्फ आईओसी और मारुति के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं सन फार्मा, ब्रिटानिया, टाइटन, ग्रासिम, एक्सिस बैंक, इंफ्राटेल, एशियन पेंट्रस कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फिन्सर्व, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, ओएनजीसी, जी लिमिटड, यूपीएल, एचसीएल टेक, एसबीआई, इंडसइड बैंक और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें फार्मा, एफएमसीजी, प्राइवेट बैंक, ऑटो, मीडिया, मीडिया, आईटी, रियल्टी, मेटल और पीएसयू बैंक शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here