बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए पंजाब सरकार ने जारी की 4.5 करोड़ की राशि

1
1015

पंजाब सरकार ने बाढ़ प्रभावित जिलों में पीड़ितों के लिए 4.5 करोड़ रुपए जारी किये गए हैं। यह जानकारी आज यहां राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर फंड जारी किये गये हैं सबसे ज्यादा तबाही जालंधर, कपूरथला और रूपनगर जिले में देखने को मिली और तीनों जिलों के लिए एक -एक करोड़ रुपए तथा लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर को 50-50 लाख रुपए की राशि जारी की गई।
श्री कांगड़ ने बताया कि इससे पहले राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने के लिए 1.75 करोड़ रुपए की राशि 35 लाख रुपए के अनुपात के साथ इन बाढ़ प्रभावित जिलों को दी गई थी। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन समूह की सोमवार को हुई बैठक की अध्यक्षता मुख्य सचिव ने की थी जिसमें प्रभावित जिलों के उपायुक्तों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हालात की समीक्षा की थी ।
बैठक में बाढ़ प्रभावित जिलाें के उपायुक्तों ने राहत तथा पुनर्वास कार्यों के लिये ज्यादा फंडों की माँग की थी। माँग को देखते हुये तत्काल ज़रूरत वाले राहत कार्यों के लिए फंड जारी किये गए हैं।
जिन राहत कार्यों के लिए रकम जारी की गई है उनमें मुख्य तौर पर पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करना, मरे हुए पशुओं के निपटारा करना, अस्थाई रिहायश तक पहुँच, टैंट, तिरपालें, अस्थाई शौचालय, दवाएँ, सुखा राशन, पीने वाला पानी, पाउडर वाला दूध, नदी के किनारों/पानी से मलबा इकट्ठा करना, रूके हुए पानी पर स्प्रे करना आदि शामिल है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here